Markets

Buzzing Stocks: पंजाब नेशनल बैंक से लेकर रिलायंस पावर तक, आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 24 सितंबर को तेजी के साथ खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबित, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 57 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती हैं। इन शेयरों में पंजाब नेशनल बैंक से लेकर कोल इंडिया और रिलायंस पावर तक शामिल हैं।

1. पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

बैंक ने 23 सितंबर को अपना क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) इश्यू खोला, जिसकी फ्लोर प्राइस 109.16 रुपये प्रति शेयर था। सूत्रों के मुताबिक, QIP का बेस साइज 2,500 करोड़ रुपये है, जिसमें 2,500 करोड़ रुपये का ग्रीन शू ऑप्शन है।

2. कोल इंडिया (Coal India)

 

सरकारी कंपनी ने RRUVNL के मौजूदा कालीसिंध थर्मल पावर स्टेशन पर 2×800 मेगावाट के ब्राउनफील्ड थर्मल पावर प्रोजेक्ट लगाने के लिए राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम (RRVUNL) के साथ एक ज्वाइंट वेंचर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ज्वाइंट वेंचर में कोल इंडिया की 74% हिस्सेदारी होगी, जबकि बाकी 26% हिस्सेदारी RRVUNL के पास होगी।

3. रिलायंस इंडस्ट्रीज, ONGC, वेदांता, ऑयल इंडिया

भारत के सबसे बड़े तेल और गैस बोली दौर में चार बोलीदाताओं ने भाग लिया, जिनमें सरकारी स्वामित्व वाली ONGC और ऑयल इंडिया और वेदांता शामिल हैं, जिसमें अधिकांश ब्लॉकों के लिए सिर्फ दो बोलियां प्राप्त हुईं। OALP-IX बोली दौर में, जहाँ तेल और गैस अन्वेषण के लिए 28 ब्लॉक पेश किए गए थे, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड-बीपी पीएलसी ने पहली बार गुजरात अपतटीय में एक ब्लॉक के लिए ONGC के साथ बोली लगाई। ONGC ने 14 ब्लॉकों के लिए स्वतंत्र रूप से और चार अतिरिक्त ब्लॉकों के लिए ऑयल इंडिया और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी में बोली लगाई। वेदांता ने प्रस्तावित सभी 28 ब्लॉकों के लिए बोलियाँ प्रस्तुत कीं।

4. पॉन्डी ऑक्साइड्स एंड केमिकल्स (Pondy Oxides and Chemicals)

कंपनी एक या अधिक किस्तों में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 250 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बना रही है।

5. थंगमायिल ज्वैलरी (Thangamayil Jewellery)

इक्विटी शेयर या बॉन्ड जारी करके फंड जुटाने पर विचार करने के लिए 26 सितंबर को बोर्ड मीटिंग होगी।

6. फर्स्टसोर्स सॉल्यूशंस (Firstsource Solutions)

आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप कंपनी की सहायक कंपनी फर्स्टसोर्स सॉल्यूशंस यूके ने 42 मिलियन पाउंड में एसेंसोस, यूके के 100% स्वामित्व के अधिग्रहण के लिए शेयर खरीद समझौता किया है।

7. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Power Grid Corporation of India)

कंपनी को गुजरात में अंतर-राज्यीय ट्रांसमिशन सिस्टम स्थापित करने के लिए सफल बोलीदाता घोषित किया गया है और उसे आशय पत्र प्राप्त हुआ है। इस परियोजना में गुजरात में खावड़ा पूलिंग स्टेशन 1 और खावड़ा पूलिंग स्टेशन 3 पर स्टेटकॉम की स्थापना के साथ-साथ संबंधित बे विस्तार कार्य शामिल है।

8. जी आर इंफ्राप्रोजेक्ट्स (G R Infraprojects)

कंपनी महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, नागपुर से 903.53 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी है। इस परियोजना में एक एलिवेटेड मेट्रो वायडक्ट का डिजाइन और निर्माण शामिल है।

9. एस्ट्राजेनेका फार्मा (AstraZeneca Pharma)

कंपनी को भारत सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन से डुरवालुमैब सॉल्यूशन फॉर इन्फ्यूजन (इम्फिंजी) के आयात, बिक्री और वितरण की मंजूरी मिल गई है। डुरवालुमैब का उपयोग पित्त नली के कैंसर (बीटीसी) से पीड़ित वयस्कों के इलाज के लिए किया जाता है।

10. रिलायंस पावर (Reliance Power)

बोर्ड ने तरजीही आवंटन के माध्यम से 33 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय 46.2 करोड़ इक्विटी शेयर और/या वारंट जारी करने को मंजूरी दे दी है, जो कुल मिलाकर 1,524.60 करोड़ रुपये है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top