Uncategorized

₹792 से टूटकर ₹2 पर आ गया यह शेयर, 1 लाख का निवेश घटकर ₹265 रह गया, अब एक खबर के बाद शेयर खरीदने की मची लूट

 

Reliance Communications Ltd Share: अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के शेयर में आज तगड़ी तेजी देखी गई। कंपनी के शेयर आज 5% तक चढ़ गए। कारोबार के दौरान आज इसमें अपर सर्किट लगा था। आरकॉम के शेयर आज 2.10 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए थे। हालांकि, लंबी अवधि में यह शेयर करीबन 792 रुपये से गिरकर वर्तमान प्राइस तक आ गया है। अब शेयरों में इस तेजी के पीछे एक ऐलान है। दरअसल, एनसीएलएटी ने रिलायंस कम्युनिकेशंस से बकाया का दावा करने वाली राज्य कर विभाग की याचिका को खारिज कर दिया है। कंपनी के खिलाफ बकाया का दावा दिवाला कार्यवाही शुरू होने के बाद किए गए आकलन पर आधारित था।

क्या है डिटेल?

एनसीएलएटी की दो सदस्यीय पीठ ने राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की मुंबई पीठ के आदेश को बरकरार रखा, जिसने राज्य कर विभाग के 6.10 करोड़ रुपये के दावे को खारिज कर दिया था। आरकॉम के खिलाफ कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) 22 जून, 2019 को शुरू की गई थी। इसके बाद राज्य कर विभाग ने दो दावे दायर किए थे। पहला दावा 24 जुलाई, 2019 को 94.97 लाख रुपये के लिए और दूसरा दावा 15 नवंबर, 2021 को 6.10 करोड़ रुपये के लिए था। दूसरा दावा 30 अगस्त, 2021 के मूल्यांकन आदेश पर आधारित था। एनसीएलटी ने पहला दावा स्वीकार कर लिया था, जिसे सीआईआरपी की शुरुआत से पहले पारित किया गया था। हालांकि, इसने दूसरे दावे को स्वीकार नहीं किया जो 2021 में पारित मूल्यांकन आदेश पर आधारित था।

99% टूट चुका है भाव

आरकॉम के शेयर लंबी अवधि में 99% टूट चुका है। रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर 11 जनवरी 2008 में 792 रुपये के भाव पर थे। यानी वर्तमान प्राइस के मुकाबले यह शेयर अब तक 99% टूट चुका है। यानी लंबी अवधि में भरोसेमंद निवेशकों को तगड़ा नुकसान हुआ है। मान लीजिए इस दौरान अगर कोई निवेशक इस शेयर में एक लाख रुपये लगाकर छोड़ दिए होते तो आज की तारीख में यह रकम घटकर मात्र 265 रुपये रह जाता।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top