Uncategorized

पैसों का कर लीजिए इंतजाम: दो दिग्गज कंपनी के लॉन्च होंगे IPO, सेबी ने दे दी मंजूरी

Upcoming IPO: अगर आप दिग्गज कंपनियों के आईपीओ आने का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। आने वाले दिनों में मोबिक्विक से लेकर वारी एनर्जीज के आईपीओ लॉन्च हो सकते हैं। दरअसल, मार्केट रेगुलेटरी सेबी ने पेमेंट प्लेटफॉर्म मोबिक्विक को आईपीओ के माध्यम से 700 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मंजूरी दे दी है। वहीं, सोलर पीवी मॉड्यूल निर्माता वारी एनर्जीज लिमिटेड को आईपीओ के जरिए फंड जुटाने के लिए सेबी से मंजूरी मिल गई है। आइए जानते हैं दोनों आईपीओ के बारे में विस्तार से….

मोबिक्विक आईपीओ डिटेल

मोबिक्विक ने 4 जनवरी, 2024 को सेबी के पास अपने आईपीओ के कागजात फिर से दाखिल किए थे। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आईपीओ 2 रुपये के फेस वैल्यू के साथ पूरी तरह से इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू है जिसमें बिक्री के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है। कंपनी, बुक-रनिंग लीड मैनेजर्स के परामर्श से, निजी प्लेसमेंट, तरजीही आवंटन, राइट्स इश्यू या किसी अन्य तरीके सहित स्पेसिफाइड सिक्योरिटीज के आगे के निर्गम पर विचार कर सकती है, जो प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के रूप में 140 करोड़ रुपये तक हो सकता है। यदि ऐसा प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो नए निर्गम का आकार कम हो जाएगा।

नए इश्यू से प्राप्त 250 करोड़ रुपये की राशि का उपयोग वित्तीय सेवा व्यवसाय में वृद्धि के लिए, 135 करोड़ रुपये भुगतान सेवा व्यवसाय में वृद्धि के लिए, 135 करोड़ रुपये डेटा, एमएल और एआई तथा उत्पाद और प्रौद्योगिकी में निवेश के लिए, 70.28 करोड़ रुपये भुगतान उपकरण व्यवसाय के लिए पूंजीगत व्यय और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

वारी एनर्जीज लिमिटेड आईपीओ डिटेल

2 जनवरी, 2024 को सेबी के पास दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, वारी एनर्जीज लिमिटेड का टारगेट 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के फेस वैल्यू वाले ताजा इश्यू से 3,000 करोड़ रुपये जुटाना है। इसमें बिक्री के लिए ऑफर (ओएफएस) से 32,00,000 या 32 लाख इक्विटी शेयर, जिनका फेस वैल्यू 10 रुपये प्रति शेयर है। बिक्री की पेशकश (ओएफएस) में हिस्सेदारी बेचने वाली कंपनी के प्रमोटर वारी सस्टेनेबल फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड (जिसे पहले महावीर थर्मोइक्विप प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) के 27,00,000 या 27 लाख शेयर और 4,50,000 या 4.5 लाख तक के शेयर शामिल हैं। कंपनी के अनुसार, चंदुरकर इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड से शेयर और समीर सुरेंद्र शाह (अन्य बिक्री शेयरधारक) से 50,000 तक शेयर शामिल हैं। फाइलिंग के अनुसार, कंपनी का लक्ष्य सार्वजनिक निर्गम से जुटाए गए धन का उपयोग ओडिशा में 6 गीगावाट (जीडब्ल्यू) इनगॉट वेफर, सोलर सेल और सोलर पीवी मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा की स्थापना की लागत को वित्तपोषित करना और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करना है। कंपनी फाइलिंग के अनुसार, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और आईटीआई कैपिटल लिमिटेड बुकरनर हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top