Uncategorized

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी की उम्मीद: अमेरिका के GDP आंकड़ों से लेकर विदेशी निवेशकों पर नजर, 5 फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

 

इस हफ्ते शेयर बाजार में तेजी रहने की उम्मीद है। अमेरिका के GDP आंकड़े और फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच से लेकर विदेशी और घरेलू निवेशकों की बाजार में खरीदारी जैसे फैक्टर्स बाजार की चाल तय करेंगे।

 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वेल्थ मैनेजमेंट के रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा- बाजार धीरे-धीरे ऊपर चढ़ रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यह पॉजिटिव मोमेंटम स्ट्रॉन्ग FII इन्फ्लो के साथ अगले हफ्ते भी जारी रहेगा।

पांच फैक्टर्स से तय होगी बाजार की चाल:

1. पॉवेल स्पीच और अमेरिका GDP: निवेशकों की नजर जून 2024 को खत्म दूसरी तिमाही के लिए अमेरिका के GDP आंकड़ों पर रहेगी। इसके बाद 26 सितंबर को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच होगी। दूसरे एस्टीमेट में जून क्वार्टर की GDP 3% रही थी।

इसके अलावा, PCE प्राइसेस और Q2-CY24 के लिए रियल कंज्यूमर स्पेंडिंग, ड्यूरेबल गुड्स के ऑर्डर, पर्सनल इनकम और स्पेंडिंग, और अगस्त के लिए नए घर की बिक्री के आंकड़ों पर भी मार्केट पार्टिसिपेंट्स की नजर रहेगी।

2. डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा: निवेशकों का फोकस सितंबर के लिए HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज PMI फ्लैश नंबर पर होगा। 23 सितंबर को ये आंकड़े जारी होंगे। मैन्युफैक्चरिंग PMI अगस्त में 58.1 से घटकर 57.5 हो गई थी। सर्विसेज PMI 60.3 से बढ़कर 60.9 हो गई थी।

इसके अलावा, 20 सितंबर को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े जारी होंगे। 27 सितंबर को ये जारी होंगे। 13 सितंबर को समाप्त हफ्ते में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 223 मिलियन डॉलर बढ़कर 689.458 बिलियन डॉलर हो गया था।

3. घरेलू और विदेशी निवेशक: अमेरिका के फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में 0.50% की कटौती के बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी FIIs ने अकेले शुक्रवार को 14,064 करोड़ रुपए की खरीदारी की। वहीं घरेलू निवेशकों यानी DIIs ने 4,427 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।

वहीं बीते सप्ताह के दौरान FIIs ने कैश सेगमेंट में शुद्ध रूप से 11,518 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने सप्ताह में मुनाफावसूली को प्राथमिकता दी। DIIs ने 634 करोड़ रुपए के शेयर बेचे।

4. दो मेनबोर्ड और 9 SME IPO: 23 सितंबर से शुरू होने वाले हफ्ते में 11 IPO आएंगे। इनमें से 2 मेन बोर्ड आईपीओ है। मनबा फाइनेंस का 151 करोड़ रुपए का आईपीओ 23 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा, जबकि केआरएन हीट का 342 करोड़ रुपए का ऑफर 25 सितंबर को खुलेगा।

वहीं मेनबोर्ड सेगमेंट में इस हफ्ते वेस्टर्न कैरियर्स इंडिया, आर्केड डेवलपर्स और नॉर्दर्न आर्क कैपिटल 24 सितंबर को शेयर बाजार में डेब्यू करेंगे। वहीं SME सेगमेंट से, पॉपुलर फाउंडेशन, डेक्कन ट्रांसकॉन लीजिंग समेत 11 IPO लिस्ट होंगे।

5. ग्लोबल मार्केट: अगले हफ्ते ग्लोबल मार्केट कैसा परफॉर्म करते हैं इस पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार का डाओ जोंस मामूली बढ़कर 42,063 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक 0.36% गिरकर 17,948 पर बंद हुआ।

शुक्रवार को एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिली थी। जापान का निक्‍केई 1.53% चढ़कर बंद हुआ था। वहीं हॉन्गकॉन्ग के हैंगसेंग इंडेक्स में 1.36% की तेजी रही। चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.029% चढ़कर बंद हुआ।

इस हफ्ते 26,000 के पार पहुंच सकता है निफ्टी

तकनीकी रूप से, निफ्टी 50 ने पिछले तीन हफ्तों के कंजेशन जोन को तोड़ दिया है। मोमेंटम इंडिकेटर्स RSI (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) और MACD (मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस) भी बाजार में तेजी के संकेत दे रहे हैं।

एक्सपर्ट्स को लगता है कि आने वाले हफ्ते में इंडेक्स 26,000 के साइकोलॉजिकल मार्क के पार पहुंच सकता है। बाजार का 25,500 पर इमिडिएट सपोर्ट है। इसके बाद 25,300 भी बाजार के लिए एक की सपोर्ट है।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स और निफ्टी ने ऑलटाइम हाई बनाया था

ग्लोबल बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के बाद सेंसेक्स ने 20 सितंबर को 84,694 का और निफ्टी ने 25,849 का नया ऑलटाइम हाई बनाया था। दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 1359 अंक की तेजी के साथ 84,544 के स्तर पर बंद हुआ था

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top