IPO

Upcoming IPO: शेयरहोल्डर कैटेगरी में बढ़ जाएगा अलॉटमेंट का चांस, बस इन पैरेंट कंपनियों के खरीद लें शेयर

IPO Allotment: बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ की सफलता ने रिटेल निवेशकों में जबरदस्त जोश भर दिया है। इस आईपीओ को ना सिर्फ मजबूत प्रतिक्रिया मिली, बल्कि लिस्टिंग पर निवेशकों का पैसा सीधे डबल हो गया। जबरदस्त रिस्पॉन्स के बीच इस आईपीओ में कई निवेशकों को अलॉटमेंट नहीं मिल सका। ऐसे में अब निवेशकों की नजर आने वाले आईपीओ में है। FY25 में अब तक 32 मेनबोर्ड आईपीओ आ चुके हैं। इनमें नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स प्रमुख खरीदार रहे और अधिकांश पब्लिक इश्यू की रिटेल कैटेगरी में ओवर-सब्सक्रिप्शन देखने को मिला है।

शेयरहोल्डर कैटेगरी में बढ़ जाएगा अलॉटमेंट का चांस

अलॉटमेंट की अपनी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए रिटेल निवेशक ऐसे आईपीओ पर नजर रख रहे हैं, जिनमें ‘शेयरहोल्डर’ कैटेगरी शामिल है। कई ऐसी लिस्टेड कंपनियां हैं, जिनकी सब्सिडियरी कंपनियां पब्लिक होने की योजना बना रही हैं। अक्सर इनकी पैरेंट कंपनी के शेयरधारकों के लिए स्पेशल अलॉटमेंट ऑफर किया जाता है। पैरेंट कंपनी के सिर्फ एक शेयर होल्ड करने से निवेशक को रिटेल और शेयरहोल्डर दोनों कैटेगरी के तहत आवेदन करने की अनुमति मिल जाती है, जिससे अलॉटमेंट की संभावना बढ़ सकती है।

 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ की बात करें तो इसे 67.43 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। इसमें बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के शेयरधारकों के लिए 500 करोड़ रुपये के शेयर रिजर्व थे। इस आईपीओ के शेयरहोल्डर कैटेगरी में निवेशकों ने जमकर अप्लाई किया। इसमें रिटेल कैटेगरी में 7.41 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि शेयरहोल्डर कैटेगरी में 18.54 गुना बोली लगी।

यहां हमने आने वाले उन आईपीओ के बारे में बताया है, जिनमें शेयरहोल्डर कैटेगरी होने की उम्मीद है

NTPC की सब्सिडियरी NTPC ग्रीन एनर्जी 10,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसके लिए सेबी के पास आवेदन कर दिया है। इस आईपीओ में पैरेंट कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड के मौजूदा शेयरधारकों के लिए एक कोटा होगा, जिसमें इस कैटेगरी के तहत इश्यू का अधिकतम 10 फीसदी हिस्सा निर्धारित किया गया है।

HDB Financial Services IPO

एचडीएफसी बैंक की नॉन-बैंकिंग सब्सिडियरी कंपनी HDB फाइनेंशियल सर्विसेज ने आईपीओ की योजना को मंजूरी दे दी है। इसमें 2,500 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी होंगे। वहीं, मौजूदा शेयरधारकों द्वारा OFS भी शामिल होगी।

देश की टॉप एजुकेशनल लोन फाइनेंसर HDFC क्रेडिला फाइनेंशियल सर्विसेज ने 2025 में IPO लाने की तैयारी कर रही है। इसके तहत एडवाइजर के रूप में 5 निवेश बैंकों को चुना गया है। इस मामले से जुड़े चार लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी एथर एनर्जी IPO लाने की योजना बना रही है। इसमें 3100 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। भारतीय बाइक मेकर हीरो मोटोकॉर्प द्वारा समर्थित एथर एनर्जी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए जानी जाती है।

भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की फाइनेंशियल सर्विसेज आर्म हीरो फिनकॉर्प ने सेबी के पास IPO पेपर दाखिल किया है। कंपनी का इरादा 3688 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस ऑफर में 2100 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाने हैं। कंपनी OFS के जरिए 1568 करोड़ रुपये जुटाएगी।

सूत्रों का कहना है कि लिस्टेड PSU कंपनी SJVN की रिन्यूएबल एनर्जी आर्म एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी जल्द ही मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार कोल इंडिया अपनी सब्सिडियरी कंपनी भारत कोकिंग कोल को लिस्ट कर सकती है। यह फर्म कोकिंग कोल का प्रोडक्शन करती है, जो स्टील इंडस्ट्री को सप्लाई किया जाने वाला एक प्रमुख इनग्रेडिएंट है। ICICI सिक्योरिटीज ने कहा, “इसे लिस्ट करने से कोल इंडिया को अपने कोर ऑपरेशन पर फोकस करने में मदद मिलेगी, जबकि नई लिस्टेड एंटिटी को अधिक ऑटोनॉमी और एफिशिएंसी के साथ ऑपरेट करने में सक्षम बनाया जा सकेगा।”

Central Mine Planning and Design Institute IPO

कोल इंडिया द्वारा अपनी माइनिंग कंसल्टेंसी आर्म सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट (CMPDI) को भी लिस्ट करने की संभावना है। कोल PSU को डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के साथ-साथ कोयला मंत्रालय से भी मंजूरी मिल गई है। रांची में मुख्यालय वाली CMPDI कोल इंडिया की कंसल्टेंसी फर्म के रूप में काम करती है, जो मिनरल एक्सप्लोरेशन, माइनिंग और इन्फ्रॉस्ट्रक्चर इंजीनियरिंग में एक्सपर्टाइज रखती है।

Asirvad Micro Finance IPO

लिस्टेड NBFC मणप्पुरम फाइनेंस की सब्सिडियरी कंपनी आशीर्वाद माइक्रो फाइनेंस को IPO के जरिए फंड जुटाने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। DRHP के अनुसार IPO केवल 1500 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का एक फ्रेश इश्यू है, जिसमें OFS नहीं है।

केनरा बैंक के MD और CEO के सत्यनारायण राजू ने कहा है कि केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) का IPO चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, “हमने सभी मंजूरियां पूरी कर ली हैं, केवल मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है, इसलिए हमें उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में लिस्टिंग होगी।”

मुथूट फाइनेंस की माइक्रोफाइनेंस सब्सिडियरी बेलस्टार माइक्रोफाइनेंस को IPO के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। आईपीओ में 1000 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top