Markets

Swiggy के IPO के लिए रहें तैयार, इसी हफ्ते ड्राफ्ट पेपर जमा कर सकती हैं कंपनी

Swiggy IPO: फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी के इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। कंपनी इस हफ्ते के अंत तक मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास अपना आवेदन यानी DRHP (ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) को जमा कर सकती है। इस मामले से वाकिफ सूत्रों ने मनीकंट्रोल को यह जानकारी दी। DRHP जमा करने के बाद कंपनी का मैनजमेंट, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए आने वाले हफ्तों में भारत, अमेरिका और सिंगापुर में रोड शो आयोजित कर सकता है।

Swiggy के IPO का काफी लंबे समय से इंतजार हो रहा है। शेयर बाजार में जारी बुल रैली के बीच पिछले कुछ सालों में नए जमाने की कई कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट हुई हैं। एक सूत्र ने कहा, “गोपनीय फाइलिंग के लिए DRHP और RHP के बीच समय का अंतराल आमतौर पर कम होता है, क्योंकि SEBI पहले ही सभी सूचनाओं की जांच कर चुका होता है।”

स्विगी ने हाल ही में अपने आईपीओ के साइज को बढ़ाकर 1.4 अरब डॉलर (करीब 11,600 करोड़ रुपये) कर दिया है। स्विगी का यह IPO ऐसे समय में आ रहा है, जब ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी के क्षेत्र में कॉम्पिटीशन बढ़ता जा रहा है। स्विगी के प्लेटफॉर्म, इंस्टामार्ट को जोमैटो (Zomato) के स्वामित्व वाली ब्लिंकिट, जेप्टो और टाटा के स्वामित्व वाली बिगबास्केट जैसी कंपनियों के साथ कॉम्पिटीशन का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि फूड डिलीवरी बिजनेस में स्विगी और जोमैटो का वर्चस्व बरकरार है। फूड डिलीवरी इंडस्ट्री के 90 प्रतिशत से अधिक हिस्से पर इन्हीं दोनों कंपनियों का कब्जा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक फूड डिलीवरी मार्केट के 2 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ने का अनुमान है। जोमैटो के शेयर 2021 में शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे।

स्विगी के प्रमुख शेयरधारकों में प्रॉसस (32 प्रतिशत), सॉफ्टबैंक (8 प्रतिशत) और एक्सेल (6 प्रतिशत) शामिल हैं। इसके अलावा एलिवेशन कैपिटल, DST ग्लोबल, नॉरवेस्ट, टेनसेंट, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA), सिंगापुर की GIC समेत कई अन्य निवेशक भी इसके शेयरधारकों में शामिल हैं।

स्विगी ने अपनी आखिरी फंडिंग जनवरी 2022 में जुटाई थी। यह फंडिंग 10.7 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर जुटाई गई थीं। हालांकि पिछले कुछ महीनों में बैंकरों ने भरोसा जताया है कि स्विगी करीब 10 से 13 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर लिस्ट हो सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top