Markets

BULL VS BEAR: शेयरों पर बंटे ब्रोकरेज राय से बढ़ रहा कंफ्यूजन, एक्सपर्ट्स से जानें कौन सी स्ट्र्रैटजी कराएगी मुनाफा

बाजार नए-नए शिखर बना रहा है। घरेलू निवेशकों के दम पर मार्केट में इस साल अब तक रिकॉर्डतोड़ तेजी रही है। अब फेड रेट कट से इसे नए पंख मिल गए हैं। ऐसे माहौल में निवेशक नए मौके तलाशेंगे। कंपनियों के कारोबार से लेकर उनकी वित्तीय स्थिति का आंकलन करेंगे। अगर सब ठीक-ठीक लगा तो निवेश से पहले ब्रोकरेज की राय भी ली जाएगी। लेकिन इसी मोड़ पर कंफ्यूजन का दौर शुरू होता है। एक ही शेयर पर कोई ब्रोकरेज हाउस बुलिश होता है तो कोई बियरिश। आखिर, शेयरों पर ब्रोकरेज का राय बंटी हुई क्यों है।

स्टॉक्स पर ब्रोकरेजेज की राय

हीरो मोटोकॉर्प के शेयर पर BofA SECURITIES ने 6000 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की राय दी है। BofA SECURITIES का कहना है कि स्टॉक का मार्केट शेयर रिकवरी अहम है। मार्जिन अनुमान से कम रहा है।BofAका कहना है कि FY26 PE के 17x पर वैल्युएशन अन्य कंपनियों से सस्ता है।

वहीं यूबीएस ने इस स्टॉक बिकवाली की सलाह दी है। यूबीएस का कहना है कि कंपनी को होंडा से चुनौती मिल सकती है। होंडा नंबर वन पोजीशन है। इस महीने होंडा का मार्केट शेयर 3.7% ज्यादा है।

डिक्सन टेक पर HSBC ने खरीदारी की राय दी है और इसके लिए 14000 रुपये का टारगेट दिया है। एचएसबीसी का कहना है कि कंपनी HP इंडिया के लिए लैपटॉप, PC बनाएगी। IT हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग में हिस्सा बढ़ेगा।

वहीं मॉर्गन स्टैनली ने स्टॉक पर Equal-Weight रेटिंग की राय दी है और स्टॉक के लिए 8698 रुपये का टारगेट तय किया है। मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि IT हार्डवेयर सेगमेंट में HP इंडिया तीसरा बड़ा ग्राहक है। HP इंडिया के पास डेस्कटॉप-नोटबुक में 28-30% मार्केट शेयर है।

एसबीआई पर सीएलएसए ने OUTPERFORM रेटिंद दी है और स्टॉक के लिए 1075 रुपये का लक्ष्य दिया है। सीएलएसए का कहना है कि Q1 में लोन ग्रोथ बेहतर है और डिपॉजिट में सुस्ती देखने को मिल सकती है। NIM स्टेबल, एसेट क्वालिटी स्थिर है। इधर जेपी मॉर्गन ने OVERWEIGHT रेटिंग के साथ 1000 रुपये का टारगेट दिया है।

वहीं UBS ने स्टॉक पर SELL रेटिंग दी है और स्टॉक के लिए 725 रुपये का टारगेट दिया है। उनका कहना है कि अनुमान से कम NII, अन्य आय से सपोर्ट मिल रहा है। क्रेडिट कॉस्ट बढ़ी , डिपॉजिट में कमी आई है।

GOLDMAN SACHS ने वोल्टास पर SELL रेटिंग दी है और इसके लिए 1310 रुपये का टारगेट दिया है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि Q1 से प्राइस कंपिटीशन बढ़ने के संकेत मिल रहे है। आगे मार्जिन में ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है।

वहीं UBS ने स्टॉक पर BUY कॉल दी है और इसके लिए 1960 रुपये का टारगेट दिया है। रूम AC में कंपनी की पकड़ मजबूत हुई है। फेस्टिव सीजन में Voltbek की डिमांड बढ़त सकती है।

HSBC ने  HOLD कॉल दी है और 1100 रुपये का लक्ष्य दिया है। JLR की वित्तीय स्थिति में सुधार जारी है। पोर्शे से वैल्युएशन कम रहने की आशंका है।

UBS ने स्टॉक पर SELL कॉल दिया है और स्टॉक के लिए 825 रुपये काटारगेट दिया है। UBS ने कहा कि JLR ऑर्डरबुक प्री-कोविड से नीचे है। JLR मार्जिन गिरने से गिरावट बढ़ने की आशंका है।

स्टॉक्स पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय

Geojit Financial Services के गौरांग शाह की राय

HERO MOTO:HERO MOTO पर किसी भी कारण गिरावट आती है वह खरीदारी का अच्छा मौका देगी। लिहाजा स्टॉक में खरीदारी करें और मौजूदा निवेशक बने रहें। स्टॉक में आगे 6400 रुपये का लक्ष्य हासिल हो सकता है।

SBI- सबसे बड़ी सरकारी बैंक है। इस स्ट़ॉक में खरीदारी की राय है। आनेवाले नतीजों के आधार पर इस स्टॉक में 920 रुपये का टारगेट दे रहे है। वहीं मौजूदा निवेशकों को इसमें होल्ड करने की सलाह है।

TATA MOTORS- इस स्टॉक में खरीदारी की जा सकती है। इसमें 1250 रुपये का टारगेट दिख सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंद्योपाध्याय की राय

DIXON TECH- डिक्सन टेक्नोलॉजी पर सुदीप ने कहा कि इस स्टॉक में बियर हूं। कंपनी का परफॉर्मेंस अच्छा है लेकिन वैल्यूएशन को लेकर कंपनी में दिक्कत है। इस स्टॉक में हाई मल्टीप्ल पर खरीदारी करने की सलाह नहीं होगी। इस स्टॉक में सर्तक रहने की जरुरत है। फंडामेटल स्टॉक में कोई दिकक्त नहीं लेकिन स्टॉक काफी महंगा है।

VOLTAS- वोल्टास पर बुलिश नजरिया बना हुआ है। हालांकि स्टॉक निवेशकों को ज्यादा स्टेशिफाइड नहीं कर पाया है लेकिन फेस्टिव सीजन में इसमें जबरदस्त डिमांड की उम्मीद है। कंज्यूमर ड्युरेबल सेगमेंट में अच्छे अट्रैक्शन के चलते स्टॉक आगे तेजी दिखाएगा। लंबी अवधि के लिए भी इस स्टॉक में निवेश कर सकते है। मौजूदा स्तर से 20 फीसदी की तेजी संभव है।

(डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top