फूड एग्रीगेटर कंपनी जोमैटो की ब्रांड वैल्यू में इस साल सालाना आधार पर 100 पर्सेंट की ग्रोथ देखने को मिली है। भारत की सबसे वैल्यूएबल ब्रांड्स से जुड़ी कैंटर (Kantar) की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, कस्टमर्स के बीच इस ब्रांड की बढ़ती मांग के बीच इसकी वैल्यू में दोगुना बढ़ोतरी देखने को मिली।
इस बीच, ट्रैवल प्लेटफॉर्म मेकमाइट्रिप (MakeMyTrip) ने ग्राहकों के अनुभव में जबरदस्त सुधार के बाद टॉप इंडियन ब्रांड्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। मार्केटिंग डेटा एंड एनालिटिक्स कंपनी कैंटर में साउथ एशिया की मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ प्लाइंट ऑफिसर सौम्या मोहंती ने बताया, ‘इस लिस्ट में मेकमाइट्रिप की एंट्री इस तथ्य पर आधारित है कि ज्यादा से ज्यादा लोग यात्रा कर रहे हैं, लिहाजा वे ट्रैवल वेबसाइट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।’
भारत के टॉप 75 वैल्यूएबल ब्रांड्स की कुल वैल्यू 450.5 अरब डॉलर है यानी इसमें पिछले साल के मुकाबले 19 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई। इस ग्रोथ में अलग-अलग सेक्टरों के बिजनेस की अहम भूमिका रही और 54 ब्रांड्स की ब्रांड वैल्यू में पिछले साल के मुकाबले बढ़ोतरी हुई। यह ग्रोथ ग्लोबल स्तर पर ज्यादातर अन्य रैंकिंग के मुकाबले ज्यादा है और ग्लोबल टॉप 100 ब्रांड्स में 20 पर्सेंट की ग्रोथ को दिखाता है।
ब्रांड रैंकिंग में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने लगातार तीसरे साल अपनी टॉप पोजिशन बरकरार रखी है। इस साल इसकी ब्रांड वैल्यू 49.7 अरब डॉलर रही और इसमें पिछले साल के मुकाबले 16 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखने को मिली। इनोवेशन में इनवेस्टमेंट, खास तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की वजह से कंपनी के ब्रांड वैल्यू में यह बढ़ोतरी देखने को मिली।