Markets

Buzzing Stocks: एनटीपीसी से लेकर IIFL फाइनेंस तक, आज इन 10 शेयरों में दिख सकती है जोरदार हलचल

Buzzing Stocks in News: शेयर बाजार के आज 20 सितंबर को तेजी के साथ खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 49 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डाल लेते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में एनटीपीसी से लेकर रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर और IIFL फाइनेंस तक शामिल हैं।

1. एनटीपीसी (NTPC)

कंपनी को दरलीपाली सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, स्टेज-II (1×800 मेगावाट) में 11,130.98 करोड़ रुपये और सिपत सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, स्टेज-III (1×800 मेगावाट) में 9,790.87 करोड़ रुपये के निवेश के लिए बोर्ड से मंजूरी मिल गई है।

2. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank)

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 दिसंबर, 2024 से तीन साल के लिए IDFC फर्स्ट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (MD & CEO) के रूप में वी वैद्यनाथन की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

3. रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure)

बोर्ड ने कंपनी के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 3,000 करोड़ रुपये तक जुटाने को मंजूरी दे दी है। इसके लिए कंपनी 240 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 12.56 करोड़ इक्विटी शेयर या इक्विटी शेयरों में कनवर्टिबल वारंट को प्रेफरेंशियल आधार पर जारी करेगी।

4. फीनिक्स मिल्स (Phoenix Mills)

कंपनी की सहायक कंपनी कैस्पर रियल्टी को पंजाब के मोहाली में दो प्रमुख सिटी-सेंटर प्लॉट (13.14 एकड़) के लिए सबसे अधिक बोली लगाने वाला घोषित किया गया है, जिसकी संयुक्त बोली का मूल्य लगभग 891 करोड़ रुपये है।

5. प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स (Prestige Estates Projects)

रियल एस्टेट कंपनी ने टेकजोन टेक्नोलॉजीज और थॉमसन रियलटर्स द्वारा प्राप्त की जा रही क्रेडिट सुविधाओं को सुरक्षित करने के लिए 545 करोड़ रुपये की कॉरपोरेट गारंटी जारी की है।

6. इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank)

बैंक को असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से 123.9 करोड़ रुपये का रिफंड मिलेगा।

7. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank)

बैंक ने अपने ग्राहकों को हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट मुहैया करने के लिए निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी का ऐलान किया है।

8. एक्सिस बैंक (Axis Bank)

सेबी ने एक्सिस कैपिटल (एक्सिस बैंक की एक सहायक कंपनी) को डेट सेगमेंट में सिक्योरिटीज के किसी भी मुद्दे के लिए मर्चेंट बैंकर, अरेंजर या अंडरराइटर के रूप में कोई भी नया काम करने से रोक दिया है। नियामक ने एक्सिस कैपिटल को 21 दिनों के भीतर अपनी टिप्पणियों का जवाब देने के लिए भी कहा है।

9. राणे होल्डिंग्स (Rane Holdings)

कंपनी ने अपने ज्वाइंट वेंचर राणे एनएसके स्टीयरिंग सिस्टम्स (RNSS) में बाकी 51% हिस्सेदारी को भी जापान की एनएसके लिमिटेड से हासिल कर लिया है। अधिग्रहण के बाद, RNSS एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन गई है और इसका नाम बदलकर राणे स्टीयरिंग सिस्टम्स कर दिया जाएगा।

10. आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance)

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने IIFL फाइनेंस के गोल्ड लोन कारोबार पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दिया है, जिससे कंपनी को गोल्ड लोन मंजूर करने, वितरित करने, असाइन करने, प्रतिभूतिकरण करने और बेचने की अनुमति मिल गई है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top