Markets

‘वोडाफोन आइडिया का खरीदें शेयर’, AGR झटके के बाद भी ये 2 बड़े ब्रोकरेज फर्म दे रहे सलाह, जानें कारण

Vodafone Idea Shares: विदेशी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा (Nomura) ने वोडाफोन आइडिया के शेयर रेटिंग बढ़ा दी है। यह रेटिंग ऐसे समय में बढ़ाई गई है, जब एक दिन पहले ही वोडाफोन को AGR बकाये के मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा था। इसके चलते गुरुवार को कंपनी के शेयर 20% तक गिर गए थे। नोमुरा ने वोडाफोन आइडिया की रेटिंग को ‘न्यूट्रल’ से बढ़ाकर ‘Buy (खरीदें)’ कर दिया है। हालांकि उसने शेयर का टारगेट प्राइस 15 रुपये पर बरकरार रखा है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को वोडोफोन आइडिया और भारती एयरटेल की ओर से दाखिल क्यूरेटिव याचिका को खारिज कर दिया था। इन कंपनियों को कहना था कि सरकार ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) बकाये को जोड़ने के तरीके में कई गलतियां की है। ऐसे में इस दोबारा कैलकुलेट किया जाना चाहिए। हालांकि कोर्ट ने इस दलील को ठुकरा दिया। वोडाफोन आइडिया पर फिलहाल करीब 70,300 करोड़ रुपये का AGR बकाया है।

हालांकि ब्रोकरेज का मानना ​​है कि वोडाफोन आइडिया के लिए सबसे बुरा समय बीत चुका है। AGR को लेकर स्थिति साफ हो गई और शेयर में आई हालिया गिरावट ने अब निवेशकों के लिए इसे खरीदने का एक अच्छा मौका पेश किया है। Nomura का कहना है कि सरकारी सहयोग से वोडाफोन आइडिया की फंडिंग जरूरत को कम किया जा सकता है। कंपनी ने इस साल अप्रैल में फॉलो-ऑन-पब्लिक ऑफर (FPO) से भी 18,000 करोड़ रुपये जुटाए थे।

हालांकि, वित्तीय मोर्चे पर ब्रोकरेज ने वोडाफोन आइडिया पर अपने अनुमानों को बरकरार रखा है, जिसमें प्रति यूजर्स औसत रेवेन्यू (ARPU) में 12% की बढ़ोतरी और वित्त वर्ष 2025 और 2026 के दौरान ग्राहकों की संख्या में कमी शामिल है। नोमुरा को यह भी उम्मीद है कि वोडाफोन आइडिया का ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) वित्त वर्ष 2024-2027 के दौरान 15% की दर से बढ़ सकती है।

नोमुरा के अलावा ब्रोकरेज फर्म यूबीएस (UBS) ने भी वोडाफोन आइडिया के शेयर पर अपनी “buy” रेटिंग बरकरार रखी है और इसे 19 रुपये प्रति शेयर का टारगेट दिया है। UBS का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से अब AGR बकाया में कमी या उसे सरकार की ओर से माफ किए जाने की संभावना कम हो गई है। हालांकि कर्ज को इक्विटी में बदलने या चुकाने के लिए अतिरिक्त समय दिए जाने की संभावना अभी भी बनी हुई है, जैसा कि पहले भी किया जा चुका है।

इस बीच वोडाफोन आइडिया के शेयर आज 20 सितंबर को 1.35 फीसदी की तेजी के साथ 10.52 रुपये के भाव पर बंद हुए।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top