Markets

जोरदार रैली के लिए तैयार हैं ये 13 शेयर? इस बदलाव के चलते आ सकता है ₹8,400 करोड़ का निवेश

FTSE Rebalancing: अगले कुछ दिनों में कम से कम 13 शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। यह अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि इन शेयरों में आगे 1 अरब डॉलर यानी करीब 8,400 करोड़ रुपये का निवेश आता हुआ दिख सकता है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दुनिया के जाने-माने स्टॉक एक्सचेजों में से एक, FTSE यानी फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज ने अपने 2 इंडेक्सों में आज 20 सितंबर से बदलाव किया है। इस बदलाव में कई शेयरों को इंडेक्स में शामिल किया गया है और कई को बाहर किया गया है। दुनिया के कई पैसिव म्यूचुअल इन्हीं इंडेक्सों के आधार पर पैसा लगाते हैं। ऐसे में जिन 13 शेयरों को इस इंडेक्स में शामिल किया गया है, उसमें अब ये म्यूचुअल फंड्स बड़ी खरीदारी करने वाले हैं। ये 13 शेयर कौन से हैं, आइए जानते हैं-

FTSE के ऑल वर्ल्ड इंडेक्स में जिन 13 शेयरों को शामिल किया गया है, उनमें KEI इंडस्ट्रीज, IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स और कोचिन शिपयार्ड सहित कई बड़े नाम शामिल है। ब्रोकरेज फर्म IIFL अल्टरनेटिव रिसर्स ने इसे लेकर एक पूरी रिपोर्ट निकाली है। ब्रोकरेज ने कहा कि इस इंडेक्स में शामिल होने से सबसे अधिक फायदा KEI इंडस्ट्रीज को हो सकता है, जिसमें करीब 443 करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है। वहीं IRB इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में 309 करोड़ रुपये आने की उम्मीद है।

कोचीन शिपयार्ड का शेयर भी इसके चलते फोकस में है और इसमें करीब 250 करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है। हुडको के शेयर में भी म्यूचुअल फंड्स करीब 242 करोड़ रुपये की खरीदारी कर सकती है। यही कारण है आज कोचीन शिपयार्ड और हुडको, दोनों के शेयरों में 10 पर्सेंट का अपर सर्किट लगा।

बाकी शेयरों की बात करें तो, एस्कॉर्ट्स कुबोटा में करीब 225 करोड़ रुपये, हिताची एनर्जी इंडिया में लगभग 217 करोड़ रुपये, जीई टीएंडडी (GE T&D) के शेयरों में 184 करोड़ रुपये और मोतीलाल ओसवाल के स्टॉक में 167 करोड़ रुपये का निवेश आने की उम्मीद की जा रही है।

इनके अलावा भारत डायनेमिक्स के शेयर में 159 करोड़ रुपये, लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी के 150 करोड़ रुपये, एंड्यूरेस टेक्नोलॉजी के शेयरों में 142 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर में 100 करोड़ रुपये और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 58 करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है।

ये तो सभी वे शेयर थे, जो इस इंडेक्स में नए सिरे से शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे शेयर हैं, जो इंडेक्स में पहले से थे और इस बदलाव में उनका वेटेज बढ़ा दिया गया है। इसमें ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आदित्य बिड़ला कैपिटल और टाटा टेक जैसे नाम शामिल हैं। वेटेज के बढ़ने से इन शेयरों में 3200 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश का मौका बन गया है। इसमें से भी 1972 करोड़ रुपये की खरीदारी अकेले ICICI बैंक में हो सकती है। इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक में 878 करोड़ रुपये और टाटा टेक के शेयरों में म्यूचुअल फंड्स करीह 242 करोड़ रुपये का निवेश कर सकता है।

हालांकि इस पूरे मामले में महिंद्रा एंड महिंद्रा को घाटा हो सकता है क्योंकि इंडेक्स में इसके वेटेज को घटा दिया है। इसके चलते पैसिव म्यूचुअल फंड्स आने वाले दिनों में इस कंपनी के करीब 543 करोड़ रुपये के शेयर बेच सकते हैं

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top