IPO

NTPC Green Energy ने दाखिल किए IPO कागजात, 10000 करोड़ रुपये होगा इश्यू साइज

NTPC Green Energy IPO: एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने आज 18 सितंबर को आखिरकार आईपीओ के लिए अप्लाई कर दिया है। कंपनी ने 10000 करोड़ रुपये (1.19 बिलियन डॉलर) तक का फंड जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए हैं। ड्राफ्ट पेपर्स के मुताबिक यह कंपनी केवल फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगी और मौजूदा शेयरधारक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए कोई हिस्सेदारी नहीं बेचेंगे। इसका मतलब है कि आईपीओ से होने वाली पूरी आय कंपनी को जाएगी।

 

यह फाइलिंग ऐसे समय में की गई है जब बिजली उत्पादक कंपनियां रिन्यूएबल एनर्जी पर बड़ा दांव लगा रहे हैं और अपनी ग्रीन एनर्जी कैपिसिटी का विस्तार करने की तैयारी में हैं। भारत सरकार उत्सर्जन को कम करने के लिए 2030 तक कम से कम 500GW क्लीन एनर्जी का लक्ष्य बना रही है। भारत में आईपीओ बाजार में जबरदस्त तेजी है। इस साल अब तक करीब 235 कंपनियों ने 8.6 अरब डॉलर से अधिक की रकम जुटाई है, जो 2023 में जुटाई गई कुल रकम से भी अधिक है।

 

वेल्थमिल्स सिक्योरिटीज में इक्विटी स्ट्रेटेजी की डायरेक्टर क्रांति बाथिनी ने कहा, “आईपीओ ऐसे समय में आया है जब थर्मल पावर-हैवी एनटीपीसी डायवर्सिफाई और रेवेन्यू बढ़ाने के लिए अन्य ऊर्जा स्रोतों की तलाश कर रही है।” बाथिनी ने कहा, “इस फैक्ट को ध्यान में रखते हुए कि निकट भविष्य में ग्रीन एनर्जी पर फोकस रहेगा, निवेशक निश्चित रूप से इसका फायदा उठाना चाहेंगे।” इस साल की शुरुआत में रॉयटर्स ने एनटीपीसी की वित्त वर्ष 24-25 में अपनी ग्रीन एनर्जी आर्म को पब्लिक करने की योजना के बारे में बताया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top