Business

Bitcoin की कीमत में उछाल, 4 साल बाद फेड रेट्स में कटौती का दिखा असर

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने 4 साल से भी ज्यादा वक्त के बाद प्रमुख ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट्स या 0.50 प्रतिशत की कटौती की है। इस डेवलपमेंट के बाद क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में तेजी आई। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बिटकॉइन की कीमत लगभग 1.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 60,989 डॉलर पर पहुंच गई। कम ब्याज दरें आमतौर पर जोखिम भरे एसेट्स की मांग में बढ़ोतरी में मदद करती हैं।

कोविड महामारी के बाद यह पहली बार है, जब फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को घटाया है। दो दिन चली मीटिंग के बाद जारी किए गए अनुमानों से पता चला कि 19 में से 10 अधिकारियों ने 2024 की बाकी दो मीटिंग्स में ब्याज दरों में कम से कम और आधा प्रतिशत की कमी को सपोर्ट किया।

मार्च में छुआ था 74,000 डॉलर का लेवल

बिटकॉइन ने इस साल मार्च में लगभग 74,000 डॉलर का रिकॉर्ड हाई क्रिएट किया था। उसके बाद से यह नैरो रेंज के अंदर ट्रेड कर रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि हेज फंड मैनेजर एंथनी स्कारामुची ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्याज दर में कटौती और अमेरिका से क्रिप्टो इंडस्ट्री को लेकर अधिक रेगुलेटरी क्लैरिटी से बिटकॉइन नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top