Markets

Reliance Infrastructure का स्टैंडअलोन कर्ज 87% घटा, शेयर 20% उछला; लगा अपर सर्किट

Reliance Infrastructure Stock Price: अनिल अंबानी के मालिकाना हक वाली कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में 18 सितंबर को 20 प्रतिशत की तेजी आई और शेयर अपर सर्किट में लॉक हुआ। कंपनी ने अपना स्टैंडअलोन कर्ज 87 प्रतिशत घटा लिया है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), ICICI Bank और अन्य कर्जदाताओं का बकाया चुकाने के बाद अब कंपनी पर 475 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने 18 सितंबर को शेयर बाजार और मीडिया को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसका स्टैंडअलोन बेसिस पर एक्सटर्नल डेट 3,831 करोड़ रुपये से घटकर 475 करोड़ रुपये रह गया है।

शेयर सुबह बढ़त के साथ बीएसई पर 244 रुपये पर खुला। दिन में यह पिछले बंद भाव से 20 प्रतिशत उछला और 282.75 रुपये पर अपर सर्किट लग गया। कंपनी की नेटवर्थ 9,041 करोड़ रुपये है। रिलायंस इंफ्रा ने भारतीय जीवन बीमा निगम, एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, यूनियन बैंक और अन्य ऋणदाताओं का बकाया चुका दिया है। कंपनी ने भारतीय जीवन बीमा निगम का पूरा बकाया कर्ज चुकाने के लिए 600 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ एकमुश्त सेटलमेंट

 

एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के साथ रिलायंस इंफ्रा 385 करोड़ रुपये के नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर के मामले में सभी देनदारियों के एकमुश्त सेटलमेंट पर पहुंच गई है। यह सेटलमेंट 30 सितंबर, 2024 से पहले पूरा हो जाएगा। जब तक इस एकमुश्त सेटलमेंट के अनुसार बकाया राशि का सेटलमेंट नहीं हो जाता, तब तक इस मामले में पार्टीज के बीच सभी तरह की लीगल प्रोसिडिंग्स स्थगित रहेंगी। रिलायंस इंफ्रा ने एडलवाइस के साथ 235 करोड़ रुपये की एक और देनदारी का भी सेटलमेंट किया।

 

AEML और AESL के साथ भी समझौता

कंपनी ने अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (AEML) और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) के साथ भी समझौता किया है। AESL का पुराना नाम अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड था। इसके बाद दोनों कंपनियां एक-दूसरे के खिलाफ मध्यस्थता के दावों को वापस लेने पर राजी हो गई हैं। रिलायंस इंफ्रा ने साल 2022 में मुंबई में अपने पावर-डिस्ट्रीब्यूशन कारोबार को अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड को बेचने के सौदे को लेकर 13,400 करोड़ रुपये का मध्यस्थता दावा दायर किया था।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। हमारी रफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top