IPO

Manba Finance IPO: 23 सितंबर को खुलेगा 150 करोड़ का आईपीओ, प्राइस बैंड समेत पूरी डिटेल

Manba Finance IPO: नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) मनबा फाइनेंस का आईपीओ 23 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है। यह अगले सप्ताह आने वाला दूसरा आईपीओ होगा। कंपनी का इरादा पब्लिक इश्यू के जरिए 150.84 करोड़ रुपये जुटाने का है। निवेशकों के पास इसमें 25 सितंबर तक निवेश का मौका रहेगा। इसके लिए 114-120 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है। कंपनी के इक्विटी शेयर BSE और NSE पर लिस्ट होंगे।

Manba Finance IPO के बारे में

इस आईपीओ के तहत 1.25 करोड़ फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, इसमें ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए कोई बिक्री नहीं होगी। इसका मतलब है कि आईपीओ से होने वाली पूरी आय कंपनी को जाएगी। एंकर निवेशकों के लिए मनबा फाइनेंस का आईपीओ 20 सितंबर को एक दिन के लिए खुलेगा। महाराष्ट्र स्थित यह फर्म भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने के लिए फंड का उपयोग करने जा रही है। हेम सिक्योरिटीज इस इश्यू के लिए एकमात्र मर्चेंट बैंकर के रूप में काम कर रही है।

 

इश्यू साइज का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 35 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए और शेष 15 फीसदी शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित किए गए हैं। निवेशक मिनिमम 125 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 125 शेयरों के मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं।

Manba Finance का कारोबार

यह एक NBFC कंपनी है, जिसका AUM साइज 900 करोड़ रुपये से अधिक है। यह कंपनी टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर, यूज्ड कारों, स्मॉल बिजनेस लोन और पर्सनल लोन के लिए फाइनेंशियल सॉल्यूशन प्रोवाइड करती है। मनबा फाइनेंस का मालिकाना हक पूरी तरह से मनीष शाह फैमिली के पास है।

Manba Finance का फाइनेंशियल

पिछले वर्षों में अब तक मनबा फाइनेंस का वित्तीय प्रदर्शन अच्छा रहा है। मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में नेट प्रॉफिट पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 89.5 फीसदी बढ़कर 31.4 करोड़ रुपये हो गया। इसी अवधि के दौरान नेट इंटरेस्ट इनकम 26 फीसदी बढ़कर 87.6 करोड़ रुपये हो गई, लेकिन नेट इंटरेस्ट मार्जिन 12.31 फीसदी से घटकर 11.16 फीसदी हो गया। कंपनी की एसेट क्वालिटी थोड़ी कमजोर हुई। इसका ग्रॉस एनपीए वित्त वर्ष 23 की तुलना में वित्त वर्ष 24 में 21 बीपीएस बढ़कर 3.95 फीसदी और नेट एनपीए 2 बीपीएस बढ़कर 3.16 फीसदी हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top