Uncategorized

Bajaj Housing Finance का शेयर 5 फीसदी से ज्यादा गिरा, बेच दें या बने रहें? एक्सपर्ट्स की ये है राय

Bajaj Housing Finance Stock: पिछले दो ट्रेडिंग सेशन में अच्छी बढ़त और रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद बुधवार को बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर की कीमत 5% से अधिक गिर गई।

शुरुआती कारोबार में बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 3% से अधिक बढ़े और फिर बीएसई पर 5.68% तक गिरकर ₹171.16 के निचले स्तर पर आ गए।

सोमवार को बाजार में लिस्ट हुए बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में पिछले दो कारोबारी सत्रों में 10% का ऊपरी सर्किट लगा। स्टॉक ₹188.45 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जिससे 18 सितंबर को इसका बाजार पूंजीकरण ₹1.5 लाख करोड़ से अधिक हो गया।

आईपीओ को निवेशकों से मिला था जोरदार रिस्पांस

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के 6,560 करोड़ रुपये के आईपीओ को निवेशकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी और कुल मिलाकर उसे 63.61 गुना आवेदन मिले थे। यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनैंस कंपनी है जिसकी प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियां 97,091 करोड़ रुपये है। साथ ही इसका सकल एनपीए काफी कम यानी 0.28 फीसदी और शुद्ध एनपीए 0.11 फीसदी है।

एक्सपर्ट्स की क्या राय?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बजाज हाउसिंग की सूचीबद्धता कंपनी की मजबूत फाइनेंशियल स्थिति (जिसे बजाज ब्रांड का समर्थन है) पर निवेशकों के अटल भरोसे को दिखाती है। उन्होंने कहा कि बजाज हाउसिंग की स्थिर ग्रोथ और उचित वैल्यूएशन ने इसे निवेश के लिए काफी आकर्षक बना दिया।

-कुछ समय तक रहे निवेशित

स्वतंत्र बाजार विश्लेषक अंबरीश बालिगा ने कहा कि निवेशकों को इस शेयर में कुछ समय तक निवेश बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने बजाज समूह का वास्तव में एक लंबे अरसे बाद आईपीओ देखा है।

बजाज हाउसिंग लंबी अवधि का दांव है और निवेशक इसमें कुछ समय तक बने रह सकते हैं क्योंकि इस शेयर में सकारात्मक रफ्तार तब तक बनी रह सकती है जब तक कि बाजार में खरीदारी का मनोबल बना रहेगा।

-लंबी अवधि में एसेट क्रिएटर के तौर पर उभर सकता है शेयर

हेम सिक्योरिटीज की वरिष्ठ शोध विश्लेषक आस्था जैन का मानना है कि आईपीओ में शेयर पाने वाले निवेशक करीब 150 रुपये के भाव पर आंशिक मुनाफावसूली (profit booking) कर सकते हैं लेकिन कहा कि बाकी बचे शेयरों में निवेश बनाए रखने से यह लंबी अवधि में एसेट क्रिएटर (Asset Creator) के तौर पर उभर सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top