Business

Amazon Pay को पछाड़कर 5वां सबसे बड़ा UPI खिलाड़ी बना सचिन बंसल का वेंचर Navi

फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल की फिनटेक कंपनी नवी (Navi) अब देश की पांचवीं सबसे बड़ी UPI इकाई बन गई है। कंपनी ने एमेजॉन पे (Amazon Pay) को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के मुताबिक, बंसल की फिनटेक कंपनी लगातार काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। NPCI भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले रियल-टाइम पेमेंट्स सिस्टम UPI को ऑपरेट करती है।

पिछले 6 महीनों में नवी की UPI ट्रांजैक्शन वॉल्यूम में 30 गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। मार्च में जहां यह कंपनी 27वें स्थान पर थी, जबकि अगस्त में यह उछलकर 5वें पायदान पर पहुंच गई। मार्च में इस फिनटेक कंपनी का ट्रांजैक्शन 30 लाख था, जबकि अगस्त में यह बढ़कर 8.9 करोड़ हो गया। बेंगलुरु की इस नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी का जुलाई में ट्रांजैक्शन 6.9 करोड़ था, जो अगस्त में बढ़कर 8.9 करोड़ हो गया यानी जुलाई के मुकाबले अगस्त में इसमें 30 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने अप्रैल में UPI पेमेंट पर कैशबैक देना शुरू किया था।

हालांकि, पिछले 4 साल में टॉप 3 UPI खिलाड़ियों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश का सबसे बड़ा UPI खिलाड़ी फोनपे (PhonePe) है, जबकि इसके बाद क्रमशः गूगल पे (Google Pay) और पेटीएम (Paytm) का नंबर है। नवी का मुख्य बिजनेस लेंडिंग है और इसने अपेक्षाकृत ऊंचे बेस से 30 पर्सेंट की ग्रोथ हासिल की है। इसकी ज्यादातर समकक्ष कंपनियों की ग्रोथ मासिक आधार पर 10 पर्सेंट या इससे कम रही है।

एमेजॉन पे की जुलाई में बेहतर परफॉर्मेंस रही और कंपनी के पास यूजर बेस भी अच्छा था। हालांकि, अगस्त में कंपनी के ट्रांजैक्शन की संख्या में गिरावट देखने को मिली।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top