Markets

शेयर बाजार में आज 18 सितंबर को Torrent Power, Mankind Pharma, VST Industries समेत इन शेयरों पर रखें नजर

रिकॉर्ड बनाने के सिलसिले को दूसरे दिन जारी रखते हुए 17 सितंबर को बीएसई सेंसेक्स 90.88 अंक चढ़कर 83,079.66 के रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 34.80 अंक चढ़कर 25,418.55 के नए शिखर पर पहुंच गया। भारती एयरटेल, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, लार्सन एंड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में अच्छी बढ़त देखने को मिली। बड़े निवेशों, सौदों, साझेदारियों और फंड रेजिंग प्लान की घोषणा के चलते 18 सितंबर के ट्रेड में कुछ शेयरों की कीमत में बड़ा बदलाव देखा जा सकता है। आइए जानते हैं निवेशकों को किन शेयरों पर नजर रखनी चाहिए…

कंपनी ने 2030 तक अपनी रिन्यूएबल एनर्जी लोन बुक को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक तक बढ़ाने के लिए एक नॉन-बाइंडिंग फाइनेंशियल कमिटमेंट किया है। इससे रिन्यूएबल एनर्जी हिस्सेदारी मौजूदा 8% से बढ़कर 2030 तक 30% हो जाएगी, क्योंकि तब तक आरईसी की लोन बुक 10 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

 

कंपनी को महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी से 40 वर्षों के लिए पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज प्रोजेक्ट से 1,500 मेगावाट एनर्जी स्टोरेज कैपेसिटी की खरीद के लिए लेटर ऑफ इंटेंट मिला है।

इक्विटी शेयर जारी करके पैसे जुटाने पर विचार करने के लिए कंपनी का बोर्ड 24 सितंबर को मीटिंग करेगा।

विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर की ओर से गारंटर के रूप में कंपनी के दायित्वों का पूरी तरह से निपटान कर दिया गया है। इसके चलते कॉरपोरेट गारंटी, अंडरटेकिंग्स और 3,872.04 करोड़ रुपये के बकाया कर्ज से जुड़े सभी दायित्वों को रिलीज और डिस्चार्ज किया गया है। कंपनी ने सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन के साथ सभी विवादों का निपटारा कर लिया है।

 

कंपनी ने अपने पूर्ण मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी जीआर अलीगढ़ कानपुर हाइवे को 98.60 करोड़ रुपये में भारत हाइवेज इनविट को ट्रांसफर कर दिया है।

कंपनी ने 385 करोड़ रुपये के नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर से संबंधित सभी दायित्वों के लिए एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ एकमुश्त सेटलमेंट पर सहमति जताई है। सेटलमेंट 30 सितंबर, 2024 से पहले पूरा हो जाएगा। एडलवाइस के पास कंपनी में कोई इक्विटी शेयर नहीं है और न ही वह संबंधित पार्टी है और न ही प्रमोटर समूह का हिस्सा है।

प्राइवेट प्लेसमेंट के आधार पर नॉन-कनवर्टिबल बॉन्ड जारी करके फंड जुटाने पर विचार करने के लिए बोर्ड 20 सितंबर को बैठक करेगा।

कंपनी का बोर्ड 20 सितंबर को बैठक करेगा, जिसमें नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर, कमर्शियल पेपर्स, अन्य डेट सिक्योरिटीज या किसी अन्य सिक्योरिटी को जारी किए जाने के माध्यम से पैसे जुटाने पर विचार किया जाएगा।

आईटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर ने अजय आर्य को मर्जर और एक्वीजीशंस का प्रमुख नियुक्त किया है। अजय न्यूयॉर्क में रहेंगे और पूरी प्रक्रिया को लीड करेंगे।

Utkarsh Small Finance Bank

भारतीय रिजर्व बैंक ने कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ को वित्त वर्ष 2024 के लिए दिए जाने वाले वेरिएबल रेम्यूनरेशन और वित्त वर्ष 2025 के लिए फिक्स्ड रेम्यूनरेशन को मंजूरी दे दी है।

ब्रिटेन के मेट्रो बैंक ने बैंक के बिजनेस ऑपरेशंस को डिजिटली ट्रांसफॉर्म करने के साथ-साथ अपने कुछ आईटी और सपोर्ट फंक्शंस को बेहतर बनाने के लिए इंफोसिस के साथ लॉन्ग टर्म कोलैबोरेशन किया है।

 

कंपनी की प्रमोटर शेयरधारक AB SKF ने वैश्विक स्तर पर अपने ऑटोमोटिव कारोबार को अलग करने की पहल करने के अपने बोर्ड के फैसले के बारे में बताया है। कंपनी के बोर्ड ने 2026 की पहली छमाही में नैस्डैक स्टॉकहोम पर ऑटोमोटिव कारोबार को लिस्ट करने के इरादे से ऑपरेशंस को अलग करने का रिव्यू करने और प्रपोजल के लिए एक समिति बनाई है।

कंपनी का बोर्ड 24 सितंबर को पैसे जुटाने के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए मीटिंग करेगा। इसके अलावा कंपनी ने अपने नेटवर्क में हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की पेशकश करने के लिए स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है।

बल्क डील्स

Menon Bearings: एंबिट इनवेस्टमेंट एडवायजर्स ने कंपनी में 1.5% हिस्सेदारी 120 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर खरीदी, जबकि प्रमोटर नितिन राम मेनन ने 1.73% हिस्सेदारी 120.01 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर बेची।

Nuvoco Vistas Corporation: एसबीआई म्यूचुअल फंड ने कोटक स्पेशल सिचुएशन फंड से सीमेंट कंपनी में 352 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 1.26% हिस्सेदारी हासिल की।

Remsons Industries: बीएनपी पारिबा फाइनेंशियल मार्केट्स ने कंपनी में 190.2 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 8.6% हिस्सेदारी खरीदी।

VST Industries: दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी ने कंपनी में 0.6% हिस्सेदारी 439.19 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर बेची। जून 2024 तक दमानी के पास VST में 3.47% हिस्सेदारी थी।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। हमारे तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top