Company

एस्टर हेल्थकेयर और केयर हॉस्पिटल्स के मर्जर के लिए बातचीत अंतिम चरण में

प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन के मालिकाना हक वाला केयर हॉस्पिटल्स, डॉ आजाद मूपन के एस्टर डीएम हेल्थकेयर लिमिटेड के साथ रिवर्स मर्जर के लिए बातचीत कर रहा है। मामले से वाकिफ सूत्रों ने यह जानकारी दी है। इस ट्रांजैक्शन के बाद हॉस्पिटल चेन एक्सचेंजों में लिस्ट हो पाएगी। सूत्रों ने बताया कि केयर, एस्टर डीएम के ड्यू डिलिजेंस के अंतिम चरण में है। साथ ही, शेयरहोल्डर्स के समझौते के लिए दस्तावेज तैयार करने का काम जल्द शुरू हो जाएगा।

केयर हॉस्पिटल्स के प्लेटफॉर्म में केयर और द केरल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS Health) की भारत और बांग्लादेश में मौजूद संपत्तियां शामिल हैं, जिन्हें ब्लैकस्टोन ने अक्टूबर 2023 में खरीदा था। ब्लैकस्टोन ने केयर हॉस्पिटल्स में 6,000 करोड़ रुपये में 73 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदी थी, जबकि बाकी हिस्सेदारी TPG के पास बच गई थी।

एक अलग डील में केयर हॉस्पिटल्स ने केआईएमएस हेल्थ (KIMS Health) में 3,300-3,400 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन पर तकरीबन 80 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदी थी। KIMS Health में बाकी हिस्सेदारी अस्पताल के फाउंडर डॉ. एमआई शाहदुल्ला की है। सूत्रों ने बताया कि डॉ. मूपन कंपनी बोर्ड में चेयरमैन बने रहेंगे। मर्जर के बाद वाली इकाई में बाकी मैनेजमेंट पोस्ट मसलन चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) की भर्ती ब्लैकस्टोन के एग्जिक्यूटिव्स और केयर के अन्य शेयरहोल्डर्स मसलन मूपन फैमिली द्वारा की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, दोनों पक्षों का कंपनी पर संयुक्त नियंत्रण होगा और उनके पास स्ट्रैटेजिक और ऑपरेशनल मुद्दों को लेकर स्पेशल अधिकार भी होंगे। एस्टर डीएम के साथ रिवर्स मर्जर के शेयर होल्डर्स को संभावित एग्जिट रूट मुहैया कराएंगे। सूत्रों ने बताया कि मर्जर का शेयर स्वाप रेशियो अब तक फाइनल नहीं हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top