Markets

Suzlon Energy : कंपनी के मैनेजमेंट से जानिए Wind Power उत्पादन में सुजलॉन एनर्जी का क्या है लक्ष्य

Suzlon Energy share price : भारत 6 साल में 300 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादन के लक्ष्य के लक्ष्य पर काम कर रहा है। इस लक्ष्य में सुजलॉन एनर्जी की भी बड़ी भूमिका है जो कि रिन्यूएबल और विंड एनर्जी सेक्टर की जानी मानी कंपनी है। देश के अक्षय ऊर्जा मिशन और कंपनी की आगे की योजनाओं पर सीएनबीसी-आवाज़ संवाददाता से सुजलॉन एनर्जी के वाइस चेयर मैन गिरीश तांती ने एक लंबी बातचीत की।

इस बातचीत में गिरीश तांती ने कहा कि आज पूरे देश में विंड एनर्जी इंस्टालेशन में सुजलॉन एनर्जी का 32 फीसदी मार्केट शेयर है। पूरे देश में इस समय 47 गीगावॉट विंड एनर्जी इंस्टालेशन है। इसमें सुजलॉन की खुद की हिस्सेदारी 15 गीगावॉट की है।

आगे कंपनी विंड पावर में 8 राज्यों में बड़ा निवेश करने की तैयारी में है। कंपनी अपने वर्तमान मार्केट शेयर को बनाए रखने पर फोकस कर रही है। गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र समेत कई 8 राज्यों में निवेश करेगी। गिरीश तांती ने कहा कि राजस्थान में विंड ओर सोलार दोनों में काफी संभावनाएं हैं। गुजरात कंपनी के लिए नबंर वन पर है और ये आगे भी नंबर वन पर ही रहेगा। कंपनी एमपी में भी काम कर रही है।

 

गिरीश तांती ने आगे कहा कि दक्षिण में कंपनी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना पर फोकस कर रही है। कर्नाटक में भी कंपनी काम करेगी। ये 8-9 स्टेट ऐसे हैं जहां विंड सोलार ओर लोड (मार्केट) तीनों का कन्वर्जेंस अच्छा है। जिसकी वजह से इन राज्यों में सबसे ज्यादा काम होगा।

उन्होंने आगे कहा कि अगले 5-6 साल यानी 2030 तक का कंपनी लक्ष्य 100 गीगावॉट विंड एनर्जी क्षमता हासिल करने का है। कंपनी आगे रिन्यूएबल एनर्जी में 25-30 फीसदी मार्केट शेयर बनाए रखने पर फोकस रखेगी।

कैसी रही शेयर की चाल

सुजलॉन एनर्जी की चाल पर बात करें तो आज ये शेयर 2.70 रुपए यानी 3.19 फीसदी की कमजोरी के साथ 82 रुपए के स्तर पर बंद हुआ है। आज का इसका दिन का हाई 85.40 रुपए और दिन का लो 80.57 रुपए है। स्टॉक का 52 वीक हाई 86.04 रुपए है। स्टॉक ने 1 हफ्ते में 5.06 फीसदी और 1 महीने में 2.56 फीसदी रिटर्न दिया है। 3 महीने में ये शेयर करीब 57 फीसदी और 1 साल में 238.84 फीसदी भागा है। 3 साल में इसने 1,171.32 फीसदी रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top