Uncategorized

SpiceJet के शेयरों की उड़ान पर लगा ब्रेक, QIP की खबर आते ही शेयरों की बिक्री हुई तेज, 6% गिरा भाव

 

SpiceJet QIP: कर्ज से जूझ रही एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों की कीमतों में मंगलवाल को 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के शेयरों में गिरावट की वजह क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट ( Qualified Institutional Placement) को माना जा रहा है। कंपनी के बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है। बता दें, शेयरों की बिक्री के जरिए ये फंड जुटाए जाएंगे।

स्पाइसजेट 3000 करोड़ रुपये का फंड जुटाने का प्रयास करने वाला है। सीएनबीसी टीवी18 की रिपोर्ट के अनुसार QIP का बेस साइज 1500 करोड़ रुपये हो सकता है। और 1500 करोड़ रुपये ग्रीन शू ऑप्शन के जरिए जुटाने की तैयारी है।

स्पाइसजेट के शेयरों की तेजी पर लगा ब्रेक

QIP से जुड़ी खबर के बाद ही स्पाइसजेट के शेयरों में आज गिरावट देखने को मिली है। बीएसई में कंपनी के शेयर मंगलवार को सोमवार की क्लोजिंग की तुलना में गिरावट के साथ 74.90 रुपये के लेवल पर खुला था। कंपनी का इंट्रा-डे लो लेवल बीएसई में 72.85 रुपये है। बता दें, सोमवार को स्पाइसजेट के शेयरों की कीमतों में 8.55 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी। जिसके बाद स्टॉक का भाव बाजार बंद होने के समय पर बीएसई में सोमवार को 77.79 रुपये के लेवल पर था। आज से पहले के 5 कारोबारी दिन में स्पाइसजेट के शेयरों में 20 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी।

61.60 रुपये हो सकता है फ्लोर प्राइस

सेबी के नियमो के अनुसार कंपनी का प्लोर प्राइस 64.79 रुपये हो सकता है। लेकिन कंपनी के और डिस्काउंट देने की चर्चा जोरों पर है। सीएनबीसी टीवी18 की रिपोर्ट के अनुसार इस क्यूआईपी के लिए फ्लोर प्राइस 61.60 रुपये हो सकता है। जोकि सोमवार की क्लोजिंग की तुलना में 20.80 प्रतिशत कम है। बता दें, इससे पहले खबर आई थी कि कंपनी 2500 करोड़ रुपये क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेटमेंट के जरिए जुटाएगी। और 736 करोड़ रुपये वारेंट्स और प्रमोटर्स के योगनदान से जुटाया जाएगा।

कंपनी इस क्यूआईपी के जरिए अपनी देनदारी को रिस्ट्रक्चर और कम करना चाहती है। साथ ही कुछ प्लेन भी खरीदने की योजना है। जिससे उनकी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ सके।

लगातार घट रही है मार्केट में स्पाइस जेट की हिस्सेदारी

स्पाइसजेट की जुलाई में कुल हिस्सेदारी सिमटकर 3.1 प्रतिशत ही रह गई है। अगस्त में और गिरावट के बाद यह 2.3 प्रतिशत के स्तर पर आ गया। इसके अलावा कंपनी ने 150 केबिन क्रू को बिना पेमेंट के छुट्टी पर भेज दिया है। स्पाइसजेट ने दुबई के लिए अपनी फ्लाइट्स को कैंसल कर दिया है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले वेरीफाइड एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top