Markets

Market outlook: बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए 17 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

Stock market : 16 सितंबर को भारतीय इक्विटी बाजार में तेजी रही और निफ्टी 25,400 के आसपास कारोबार करता नजर आया। जिसकी वजह FMCG को छोड़कर सभी सेक्टरों में खरीदारी रही। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 97.84 अंक या 0.12 फीसदी बढ़कर 82,988.78 पर और निफ्टी 27.30 अंक या 0.11 फीसदी बढ़कर 25,383.80 पर बंद हुआ। आज करीब 2080 शेयरों में तेजी आई, 1862 शेयरों में गिरावट आई और 85 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

निफ्टी में सबसे ज्यादा बढ़त हासिल करने वालों में एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, श्रीराम फाइनेंस और एलएंडटी शामिल रहे। जबकि सबसे ज्यादा गिरने वालों में बजाज फाइनेंस, एचयूएल, बजाज फिनसर्व, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज रहे।

सेक्टोरल इंडेक्सों की बात करें तो FMCG और टेलीकॉम को छोड़कर दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। जिसमें बैंक, कैपिटल गुड्स, पावर, रियल्टी, मीडिया और मेटल 0.4-1 फीसदी तक बढ़े हैं। बीएसई मिडकैप सूचकांक सपाट रहा, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 0.3 फीसदी बढ़कर बंद हुआ।

17 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के विनोद नायर का कहना है कि घरेलू बाजार में आज पॉजिटिव रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार हुआ। बाजार की नजरें इस सप्ताह फेड के फैसले का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं जिसके चलते एग्रेसिव ट्रेड से बचने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। अमेरिकी जॉब मार्केट में कमजोरी और महंगाई में नरमी दरों में कटौती की ओर इशारा कर रही हैं। विदेशी मुद्रा के प्रवाह और घरेलू विकास में स्थिरता की उम्मीद के चलते बाजार की धारणा सकारात्मक बनी रह सकती है।

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि निफ्टी आज 25,350-25,420 के बेहद सीमित दायरे में घूमत रहा और अंततः 27.25 अंकों की बढ़त के साथ 25,383.75 पर बंद हुआ। सेक्टरों में मीडिया सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला रहा, उसके बाद एनर्जी और मेटल का नबंर रहा। जबकि FMCG सबसे ज़्यादा टूटा। मिड और स्मॉलकैप सेगमेंट कमोबेश फ्रंटलाइन इंडेक्स के साथ ही कदमताल करते दिखे।

लोअर टाइम फ्रेम यानी आवर्ली चार्ट पर, ऐसा लगता है कि इंडेक्स बुलिश पेनेंट और पोल फॉर्मेशन बना रहा है, जहां 25,430 से ऊपर की मजबूत चाल को ब्रेकआउट पॉइंट माना जाएगा। अगर ये ब्रेकआउट होता है तो निफ्टी का अगला अनुमानित लक्ष्य 25,770 के आसपास का होगा।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top