Uncategorized

लिस्टिंग डे से उड़ान भर रहा यह बजाज का शेयर अब गिरावट की ओर

 

भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर बजाज हाउसिंग फाइनेंस की शानदार शुरुआत के बाद b गिरावट नजर आ रही है। बता दें लिस्टिंग के कुछ ही मिनटों के भीतर इसने निवेशकों के पैसे को दोगुना कर दिया था। एनएसई पर शेयरों ने 150 रुपये प्रति शेयर पर शुरुआत की, जो 70 रुपये के आईपीओ प्राइस के मुकाबले 114.29 प्रतिशत प्रीमियम का प्रतिनिधित्व करता है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों की यह शानदार लिस्टिंग आईपीओ की मजबूत मांग से आई है, जिसे 6,560 करोड़ रुपये के आईपीओ साइज की तुलना में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की रिकॉर्ड राशि प्राप्त हुई। आईपीओ का प्राइस बैंड 66 से 70 रुपये प्रति शेयर है। यह अब तक वर्ष का सबसे बड़ा IPO था।

लिस्टिंग के बाद कंपनी का शेयर लगातार चढ़ता रहा

लाइव मिंट की खबर के मुताबिक लिस्टिंग के बाद कंपनी का शेयर लगातार चढ़ता रहा और यह शुरुआती लिस्टिंग प्राइस से 10 प्रतिशत बढ़कर 165 रुपये पर पहुंच गया। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के मजबूत प्रदर्शन से एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और कैन फिन होम्स जैसे शेयरों में गिरावट आई है और इनमें 6.3 फीसद तक का नुकसान दर्ज किया गया है।

क्या कह रहे शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स

शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के मुकाबले समकक्ष कंपनियों के फंडामेंटल कमजोर हैं। बजाज हाउसिंग के शेयरों को सूचीबद्ध करने से पहले विश्लेषकों ने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले कंपनी के उच्च मूल्यांकन के बावजूद कंपनी के बारे में आशावाद व्यक्त किया। एसबीआई सिक्योरिटीज के अनुसार, बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड भारत की दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। इसके पास 97,071 करोड़ रुपये के एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) हैं। प्रमुख आवास वित्त कंपनियों में यह सबसे कम सकल और शुद्ध जीएनपीए और एनएनपीए अनुपात क्रमशः 0.28 प्रतिशत और 0.11 प्रतिशत पर है।

SBI सिक्योरिटीज ने BHFL की 30.9 प्रतिशत की प्रभावशाली AUM वृद्धि और FY22 से FY24 तक 56.2 प्रतिशत की लाभ वृद्धि पर भी प्रकाश डाला। बजाज ब्रांड के साथ कंपनी के मजबूत सहयोग को एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में जाना जाता है, और अगले तीन वर्षों में 13 प्रतिशत से 15 प्रतिशत की अनुमानित उद्योग वृद्धि दर बीएचएफएल को आवास वित्त क्षेत्र के विस्तार से लाभान्वित करने की स्थिति में रखती है।

बजाज हाउसिंग फाइनेंस सम्मानित बजाज समूह का हिस्सा है, जो एक विविध पोर्टफोलियो के साथ एक प्रमुख भारतीय समूह है। समूह में बजाज फाइनेंस, एक शीर्ष गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी और बजाज ऑटो जैसी प्रमुख सूचीबद्ध इकाइयां शामिल हैं, जो मोटर वाहन क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top