Markets

ट्रेडिंग पॉजिशन स्क्वायर ऑफ करने के बावजूद पैसा डीमैट अकाउंट में नहीं आया है? जानिए वजह

कई बार बैंक की छुट्टी की वजह से पॉजिशन  स्क्वायर ऑफ करने के बाद भी पैसा डीमैट अकाउं में नहीं आता है। बैंक की छुट्टी के बारे में पता नहीं होने पर ट्रेडर पैसे का इंतजार करता रहता है। इस बार भी ऐसा हुआ है। 13 सितंबर को जिन ट्रेडर्स ने अपने पॉजिशन  स्क्वायर ऑफ किए थे, उनका पैसा 16 सितंबर को उनके डीमैट अकाउंट में नहीं आया। इसकी वजह यह है कि महाराष्ट्र में बैंक में छुट्टी है। इस वजह से बैंक फंड और स्टॉक का सेटलमेंट नहीं हो पाया।

क्या है सेटलमेंट हॉलीडे?

ब्रोकरेज फर्म जीरोधा के फाउंडर निखिल कामत ने इस बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने इसमें बताया है कि सेटलमेंट हॉलीडे होने की वजह से ट्रेडर्स का इक्विटी इंट्राडे प्रॉफिट क्रेडिट्स और एफएंडओ क्रेडिट्स उनके ट्रेडिंग बैलेंस में शामिल नहीं है या उसे 16 सितंबर को निकाला नहीं जा सकता है। ईद-ए-मिलाद की बैंकों की छुट्टी 16 की जगह अब 18 सितंबर को होगी, इससे 18 सितंबर को भी सेटलमेंट हॉलीडे होगा।

छुट्टी के दिन सेटलमेंट नहीं

साल में ऐसे कई मौके आते हैं, जब बैंकों में छुट्टी की वजह से स्टॉक एक्सचेंजों में पहले हुए ट्रेड्स का सेटलमेंट नहीं हो पाता है। इससे ट्रेडर के डीमैट अकाउंट में पैसे आने में देरी होती है। इस बार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में बैंकों में छुट्टी है। उस दिन बुधवार है। इससे पहले हुए ट्रेड का जो सेटलमेंट बुधवार को शिड्यूल होगा, वह नहीं हो पाएगा। इससे ट्रेडर्स के डीमैट अकाउंट में पैसा आने में देर होगी।

छुट्टी के अगले दिन सेटलमेंट

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रेडर्स को बैंकों के हॉलीडे कैलेंडर का ध्यान रखना जरूरी है। इससे वे बैंक की छुट्टी को ध्यान में रख अपनी पॉजिशन  स्क्वायर ऑफ कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने डीमैट अकाउंट में पैसे आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साल में कई ऐसे मौके आते हैं जब त्योहारों की वजह से बैंकों में छुट्टी होती है। इससे उस दिन शिड्यूल सेटलमेंट अगले दिन बैंक खुलने पर होता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top