Markets

Banking Stocks: इन तीन बैकिंग स्टॉक्स को किसी भी ब्रोकरेज ने नहीं दी सेल रेटिंग, यह शेयर भागेगा 65% ऊपर

Banking Stocks: मार्केट में इस समय काफी उठा-पटक चल रही है। निफ्टी बैंक की बात करें तो जुलाई में यह 53300 के पार रिकॉर्ड हाई पर चला गया था लेकिन फिर मुनाफावसूली के दबाव में यह फिसल गया। फिलहाल अपने हाई से यह ढाई फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। हालांकि सरकारी और प्राइवेट बैंकिंग शेयरों में गिरावट की स्पीड में काफी फर्क रहा। आंकड़ों के मुताबिक सरकारी बैंकों का निफ्टी इंडेक्स यानी निफ्टी पीएसयू बैंक रिकॉर्ड हाई से 16.61 फीसदी गिरा है जबकि निफ्टी प्राइवेट बैंक में 2.16 की गिरावट आई है। निफ्टी बैंक अपने रिकॉर्ड हाई से 2.66 फीसदी नीचे है।

अब इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो इस समय सरकारी बैंकों के स्टॉक्स से अधिक प्राइवेट बैंकों के स्टॉक्स में तेजी की गुंजाइश है। एनालिस्ट्स ने बैंकों के शेयरों में निवेश के लिए जो टारगेट प्राइस फिक्स किया है, उसके हिसाब से प्राइवेट बैंकों के शेयरों में निवेश से 65 फीसदी और सरकारी बैंकों के शेयरों में निवेश पर 50 फीसदी तक रिटर्न हासिल किया जा सकता है। वहीं तीन प्राइवेट बैंक तो ऐसे हैं जिसे कवर करने वाले एक भी एनालिस्ट्स ने बेचने की सलाह नहीं दी है।

Nifty Bank के किन शेयरों में सबसे अधिक कमाई का दम

मौजूदा लेवल से निफ्टी बैंक के 12 शेयरों में सबसे अधिक तेजी की गुंजाइश एचडीएफसी बैंक में है। इसे कवर करने वाले 41 ब्रोकरेजेज में से सबसे अधिक टारगेट प्राइस 2470 रुपये का है जो मौजूदा लेवल से 48.37 फीसदी अपसाइड है। वहीं निफ्टी बैंक के तीन शेयर तो ऐसे हैं जिसे कवर करने वाले एनालिस्ट्स में से किसी ने इसे सेल रेटिंग नहीं दी है और ये स्टॉक्स हैं- एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक। ध्यान दें कि ये सभी प्राइवेट सेक्टर के बैंक हैं। यहां निफ्टी बैंक के सभी स्टॉक्स की डिटेल्स मौजूदा भाव, एक साल के हाई-लो प्राइस, टारगेट प्राइस के साथ-साथ कितने एनालिस्ट्स कवर कर रहे हैं और कितने फीसदी ने बाय, कितने से सेल और कितने फीसदी ने होल्ड रेटिंग दी है।

सरकारी और प्राइवेट बैंकों में कौन शेयर दमदार

निफ्टी पीएसयू में लिस्टेड 12 शेयरों में से 4 शेयरों को लेकर काफी एनालिस्ट्स ने अपना व्यू दिया है और इनमें भी सबसे अधिक बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई को लेकर ब्रोकरेजेज बुलिश हैं। इन दोनों को कवर करने वाले 70 फीसदी से अधिक एनालिस्ट्स ने इन्हें खरीदारी की रेटिंग दी है। एनालिस्ट्स की तरफ से दिए गए हाइएस्ट टारगेट प्राइस के मुताबिक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से करीब 50 फीसदी और बैंक ऑफ बड़ौदा से मौजूदा लेवल पर निवेश कर 42 फीसदी का मुनाफा कमाया जा सकता है।

PSB

अब बात करते हैं प्राइवेट बैंकों की तो निफ्टी प्राइवेट बैंक के 10 में से तीन स्टॉक्स- एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक को किसी भी एनालिस्ट्स ने बेचने की सलाह नहीं दी है। वहीं सबसे तगड़ा प्रॉफिट आरबीएल बैंक में निवेश से मिल सकता है जिसका हाइएस्ट टारगेट प्राइस मौजूदा लेवल से करीब 65 फीसदी अपसाइड है।

Private Banks

Nifty Bank, Nifty Private Bank और Nifty PSU Bank के आंकड़े

निफ्टी बैंक इस समय 51938.05 पर है और 4 जुलाई 2024 को यह इंट्रा-डे में 53,357.70 के रिकॉर्ड हाई पर था। निफ्टी प्राइवेट बैंक 13 सितंबर के कारोबारी दिन की समाप्ति पर 26,075.55 और निफ्टी पीएसयू बैंक 6,715.3 पर बंद हुआ था। निफ्टी प्राइवेट बैंक 4 जुलाई को इंट्रा-डे में 26,653.55 और निफ्टी पीएसयू बैंक 3 जुलाई 2024 को 8,053.30 की रिकॉर्ड हाई पर था।

(मौजूदा भाव एनएसई पर 13 सितंबर का क्लोजिंग प्राइस है।)

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top