Uncategorized

मार्जिन की दिक्कत और महंगे मूल्यांकन से P&G Hygiene के शेयरों पर दिख रहा असर, ब्रोकरेज ने आय अनुमानों में की कटौती

पिछले महीने के अपने शीर्ष स्तर के मुकाबले प्रॉक्टर ऐंड गैंबल हाइजीन ऐंड हेल्थकेयर ( Procter & Gamble Hygiene and Healthcare) का शेयर इस सप्ताह थोड़ा बढ़ने से पहले सात प्रतिशत लुढ़क गया था। पिछले एक साल में इस शेयर का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और इस दौरान यह स्थिर रहा है। जून तिमाही में मार्जिन के सुस्त प्रदर्शन की वजह से ब्रोकरेज कंपनियों ने आय अनुमानों में कटौती की है। निकट भविष्य में भी महंगे मूल्यांकन के कारण शेयर पर दबाव रह सकता है।

आगे चलकर शेयर बाजार कंपनी की बिक्री और मार्जिन के रुझान पर नजर रखेगा। विक्स की कम बिक्री के कारण सीजन के लिहाज से कमजोर तिमाही के दौरान बिक्री वृद्धि अनुमान से ठीक रही है। इस तिमाही में 10 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि उत्पाद-मूल्य मिश्रण, प्रीमियम के प्रति रुझान और महिलाओं की स्वच्छता श्रेणी में वृद्धि के कारण आई। पिछले पांच वर्षों में इसकी वार्षिक वृद्धि दर आठ प्रतिशत रही है।

पूरे वर्ष (जून में समाप्त) में कंपनी ने बिक्री में सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और यह बढ़कर 4,192 करोड़ रुपये हो गई। कंपनी ने जोर देकर कहा है कि लगातार चुनौतीपूर्ण परिचालन और प्रतिस्पर्धी माहौल के बावजूद यह वृद्धि हासिल की गई। पिछले साल की तिमाही की तुलना में यह मजबूती नवाचार, प्रीमियम के प्रति रुझान की वजह से आई, जिसने महिलाओं की स्वच्छता श्रेणी की वृद्धि को पीछे छोड़ते हुए यह वृद्धि हासिल करने में मदद की।

वर्तमान और आधार अवधि में एकमुश्त कर संबंधी मसलों ने लाभ पर असर डाला जो 675 करोड़ रुपये रह गया। एक साल पहले की अवधि की तुलना में यह स्थिर था। हालांकि बिक्री उम्मीद से बेहतर रही लेकिन मार्जिन के मोर्चे पर कंपनी का प्रदर्शन खराब रहा। जहां सकल मार्जिन में सालाना आधार पर 160 आधार अंकों का इजाफा हुआ, वहीं तिमाही आधार पर यह 710 आधार अंकों की तीव्र गिरावट के साथ 59.2 रह गया। यह शेयर बाजार द्वारा अनुमानित 65 प्रतिशत से अधिक के आंकड़े से कम था।

विज्ञापन, कर्मचारियों और अन्य खर्चों में वृद्धि ने परिचालन लाभ मार्जिन पर भी असर डाला जो 14.1 प्रतिशत रह गया।

मोतीलाल ओसवाल रिसर्च ने बताया कि मार्जिन में सालाना आधार पर 1,080 आधार अंक और तिमाही आधार पर 1,160 आधार अंकों की यह गिरावट 12 तिमाहियों में सबसे कम रही। ब्रोकरेज ने अगले दो साल के लिए आय में छह से नौ प्रतिशत की कटौती की है। निर्मल बांग ने इस शेयर में और जोड़ें की रेटिंग दी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top