Markets

SEBI चीफ पर कांग्रेस का नया हमला: लिस्टेड सिक्योरिटीज में की ₹37 करोड़ की ट्रेडिंग, चाइनीज फंड में किया निवेश

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) पर कांग्रेस पार्टी ने नया हमला बोला है। पार्टी ने आरोप लगाया कि माधबी पुरी बुच ने SEBI में रहते हुए न केवल लिस्टेड सिक्योरिटीज में 36.9 करोड़ रुपये की ट्रेडिंग की, बल्कि उन्होंने चाइनजीज फंड्स में भी निवेश किया। कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता पवन खेडा ने शनिवार 14 सितंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ये आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि माधबी बुच ने ये निवेश 2017 से 2023 के बीच किए।

पवन खेड़ा ने कहा, “पिछले कई दिनों से लगातार हमने SEBI चेयरपर्सन माधबी पुरी के विषय में कई खुलासे किए। हमने कई बैंको और कंपनियों से सवाल किए, इनमें से कुछ ने जवाब में बताया कि हमने अगोरा (Agora) को पैसा दिया था। लेकिन हमने जो सवाल महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) कंपनी से किए थे, अभी तक उसका जवाब नहीं आया है। जिसमें हमने बताया था कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने माधबी के पति धवल बुच को और उनकी कंपनी ‘अगोरा’ को पैसा दिया था।”

उन्होंने कहा, “माधबी पुरी बुच, SEBI में रहते हुए साल 2017-2023 के बीच लिस्टेड सिक्योरिटीज में ट्रेडिंग कर रही थीं। इस दौरान उन्होंने करीब 37 करोड़ की ट्रेडिंग की, जो कि सीधे-सीधे SEBI के नियमों का उल्लंघन है। ऐसे में सवाल है कि माधबी ने क्यों झूठ बोला कि Agora एक निष्क्रिय (Dormant) कंपनी है। फिर माधबी ने झूठ बोला कि जब मैं अपना घर किराए पर दे रही थी, तब मुझे नहीं पता था कि वह कंपनी वॉकहार्ट (Wockhardt) से जुड़ी है।”

पवन खेड़ा ने आगे कहा, “माधबी पुरी बुच के पास साल 2017-21 के बीच में कुछ विदेशी एसेट्स थे। ऐसे में हम 3 सवाल पूछना चाहते हैं। पहला- माधबी ने सरकार की किस एजेंसी को पहली बार अपने विदेशी एसेट्स की सूचना दी थी? दूसरा- क्या माधबी ‘अगोरा पार्टनर्स PTE सिंगापुर’ से जुड़ी नहीं थीं? तीसरा- माधबी चाइनीज फंड्स में निवेश क्यों कर रही थीं?”

माधबी पुरी बुच और उनके पति ने आरोपों का किया खंड

इससे पहले माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच नियमितता बरतने और हितों के टकराव को लेकर कांग्रेस की तरफ से लगाए गए पुराने आरोपों से शुक्रवार को इनकार करते हुए कहा कि ये आरोप ‘गलत, प्रेरित और साख बिगाड़ने’ की कोशिश हैं। बुच ने अपने खिलाफ लगे आरोपों का बिंदुवार खंडन करते हुए कहा कि ‘तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने’ की एक स्पष्ट परिपाटी उभरती हुई नजर आ रही है। उन्होंने इस मामले में उचित कानूनी कार्रवाई करने का भी संकेत दिया।

बुच दंपति ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप अवैध रूप से जुटाई गई जानकारी पर आधारित हैं जो कि गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि मामले को गर्म रखने के इरादे से ये आरोप किस्तों में लगाए जा रहे हैं।

बुच दंपति 6 पन्नों के बयान में कहा, “अगर तथ्यों को तोड़-मरोड़कर व्यक्तियों और संस्थाओं को बदनाम करने के बजाय सच्चाई तक पहुंचने का उद्देश्य होता तो सभी आरोपों को एक बार में ही सार्वजनिक क्यों नहीं कर दिया जाता। तब हम एक बार में ही सभी तथ्य दे देते।”

यह बयान कांग्रेस के इस आरोप के बाद आया है कि ने माधबी पुरी बुच ने रिटायरमेंट के बाद भी ICICI बैंक से इनकम अर्जित की और वॉकहार्ट की सहयोगी फर्म को किराया पर अपनी प्रॉपर्टी दी कांग्रेस ने धवल बुच और उनकी दो कंपनियों- भारत में अगोरा एडवाइजरी और सिंगापुर में अगोरा पार्टनर्स की तरफ से दिए गए कंसल्टेंसी सेवाओं को लेकर भी आरोप लगाए हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top