Uncategorized

Maharatna PSU ने किया बड़ा ऐलान, PTC Energy में खरीदेगी 100% हिस्सेदारी, सालभर में 60% दिया रिटर्न

 

Maharatna PSU Stock: महारत्न कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) ने ग्रीन एनर्जी पर फोकस बढ़ाया है. ONGC ने घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी ओएनजीसी ग्रीन लिमिटेड (ONGC Green Limited) ने पीटीसी एनर्जी लिमिटेड (PEL) में 100% इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए पीटीसी इंडिया के साथ शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनी को शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद ये जानकारी दी है. सोमवार को बाजार खुलने पर इस खबर का असर शेयर पर दिख सकता है.

शेयर बाजार को दी जानकारी में महारत्न कंपनी (Maharatna Company) ने कहा कि ONCG ने 2038 तक अपने नेट जीरो टारगेट (स्कोप 1 और 2) को हासिल के लिए रिन्युएबल एनर्जी सेक्टर में अलग-अलग पहल की है. इसके लिए कंपनी ने एक पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी, ओएनजीसी ग्रीन लिमिटेड (OGL) का गठन किया है. OGL मुख्य रूप से ग्रीन एनर्जी और गैस बिजनेस में लगी हुई है, जैसे सोलर, विंड, हाइब्रिड, हाइडल, टाइडल और जियोथर्मल बायोफ्यूल्स / बायो-गैस बिजनेस, ग्रीन हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव्स जैसे ग्रीन अमोनिया, ग्रीन मेथनॉल, स्टोरेज, कार्बन कैप्चर उपयोग और स्टोरेज और एलएनजी बिजनेस आदि.

OGL ने पीटीसी एनर्जी लिमिटेड (PEL) में 100% इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए पीटीसी इंडिया लिमिटेड के साथ 13 सितंबर 2024 को शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. PEL की कुल ऑपरेशनल विंड उत्पादन क्षमता 288.80 MW है जो आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में स्थित है. यह अपने सभी विंड फार्मों में कुल 157 विंड टरबाइन जनरेटर्स (WTGs) ऑपरेट करता है.

ONGC Share History: 1 साल में 60% रिटर्न

महारत्न कंपनी का स्टॉक शुक्रवार (13 सितंबर) को 0.80 फीसदी गिरकर 291.65 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है. स्टॉक का 52 वीक हाई 344.60 रुपये है, जो इसने 1 अगस्त 2024 को बनाया है. 52 वीक लो 179.80 रुपये है. BSE पर कंपनी का मार्केट कैप 3,66,903.84 करोड़ रुपये है.

महारत्न पीएसयू स्टॉक की परफॉर्मेंस देखें तो एक हफ्ते में शेयर 6 फीसदी, 2 हफ्ते में 12 फीसदी और 1 महीने में 13 फीसदी टूटा है. हालांकि, बीते 3 महीने में यह 5 फीसदी, 6 महीने में 14 फीसदी और इस साल अब तक 42 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है. पिछले एक साल में शेयर में 60 फीसदी और बीते 2 वर्ष में 118 फीसदी का उछाल आ चुका है.

(डिस्क्लेमर: शेयर बाजार में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top