Uncategorized

Stock Market: माकूल इशारों से झूमे बाजार, भारी लिवाली से सेंसेक्स और निफ्टी लगभग 2 प्रतिशत उछले

भारी भरकम शेयरों में जबरदस्त लिवाली के बीच गुरुवार को बाजार झूम उठे। बाजार में कारोबार के आखिरी दौर में इन शेयरों में तेजी की बदौलत नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी और बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 2 प्रतिशत तक उछल गए।

चौतरफा खरीदारी के बीच सेंसेक्स पहली बार 83,000 का आंकड़ा पार कर गया। मगर बाद में यह 1.8 प्रतिशत की बढ़त दर्ज कर 82,963 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 1.9 प्रतिशत चढ़कर 25,389 के स्तर पर पहुंच गया। 9 जून के बाद किसी एक दिन में सूचकांकों की यह सर्वाधिक बढ़त रही। बाजार में विदेशी फंडों से 7,695 करोड़ रुपये की रकम आई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशियल सर्विसेस में प्रमुख (शोध) सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि वैश्विक संकेत माकूल रहने से बाजार का उत्साह बढ़ता ही गया। खेमका ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दरों में 25 आधार अंक कमी की उम्मीद बढ़ने से भी बाजार को ताकत मिली। अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े अनुमानित दायरे में रहने से प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश काफी बढ़ गई है।

जियोजित फाइनैंशियल सर्विसेज में शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘कारोबार के आखिरी क्षणों में तेजड़ियों ने कमान संभाल ली और प्रमुख सूचकांकों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया। अमेरिका में ब्याज दर घटने की उम्मीद बढ़ने के बाद दुनियाभर के बाजारों में एक अलग ही उत्साह देखा जा रहा है।’

बुधवार को अमेरिकी बाजार में तकनीकी शेयरों की बदौलत दिखी तेजी से एशियाई बाजारों का उत्साह भी बढ़ गया। तकनीक क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में तेजी के बाद बुधवार को एसऐंडपी 1 प्रतिशत से अधिक उछल गया।

खबर आ रही हैं कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन खपत बढ़ाने के लिए 5 लाख करोड़ डॉलर के ऋणों पर ब्याज दरों में 50 आधार अंक की कमी कर सकता है। इन खबरों से भी बाजार को मजबूती मिली। यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) के हालिया फैसले के बाद यूरोपीय बाजारों में भी बढ़त देखी गई। माना जा रहा है कि गुरुवार को ईसीबी ब्याज दरों में फिर 25 आधार अंक की कमी कर सकता है। कारोबारी सत्र के पहले आधे हिस्से में स्टॉक्स 600 में 1 प्रतिशत से अधिक तेजी देखी गई थी।

धातु शेयर सबसे अधिक फायदे में रहे। निफ्टी धातु सूचकांक में 2.9 प्रतिशत तेजी दर्ज हुई। वाहन सूचकांक में भी 2 प्रतिशत से अधिक उछाल आई। सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान के साथ बंद हुए। निफ्टी 50 और सेंसेक्स में सबसे अधिक बढ़त दर्ज करने वाले शेयर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, एनटीपीसी और श्रीराम फाइनैंस रहे। डेरिवेटिव सौदों की एक्सपायरी से शॉर्ट कवरिंग शुरू हुई जिससे बाजार को ऊपर भागने का एक अवसर और मिल गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top