Markets

Market outlook : हल्के लाल रंग में बंद हुआ बाजार, जानिए 14 सितंबर को कैसी रह सकती है इसकी चाल

13 सितंबर को भारतीय इक्विटी सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। निफ्टी हल्की कमजोरी के साथ 25,350 के नीचे बंद हुआ हुआ। विप्रो, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक, निफ्टी के टॉप गेनर रहे। जबकि आईटीसी, अदानी पोर्ट्स, एचडीएफसी लाइफ, टाटा कंज्यूमर और एसबीआई लाइफ निफ्टी के टॉप लूजर रहे। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 फीसदी की तेजी रही, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 71.77 अंक या 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ 82,890.94 पर और निफ्टी 32.40 अंक या 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 25,356.50 पर बंद हुआ है। लगभग 2363 शेयरों में तेजी आई, 1431 शेयरों में गिरावट आई और 102 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एफएमसीजी, पावर और ऑयल एंड गैस को छोड़कर बाकी सभी इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुए। आज आईटी, मीडिया, मेटल, रियल्टी और पीएसयू बैंक में 0.5-1.7 फीसदी की तेजी रही।

14 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि अमेरिकी बाजारों में आई तेज रिकवरी के साथ ही विदेशी निवेश में हाल ही में हुई बढ़ोतरी हमारे बाजारों में तेजी को बढ़ावा दे रही है। हम तेजी पर कायम हैं और किसी भी अंतरिम गिरावट का इस्तेमाल उच्च गुणवत्ता वाले लार्ज-कैप और लार्ज मिड-कैप शेयरों को जमा करने के लिए करने की सलाह होगी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वी के विजयकुमार का कहना है कि बाजार में एक अहम बात यह है कि एफआईआई लगातार चौथे दिन (12 सितंबर को) खरीदार बने रहे हैं, कल की खरीदारी का आंकड़ा 7,695 करोड़ रुपये रहा। जब एफआईआई ने बिकवाली की थी तब जिन डीआईआई ने खरीदारी की थी, वे अब उन्हीं शेयरों को ऊंची कीमत पर एफआईआई को बेच रहे हैं जिन्हें उन्होंने पहले बेचा था। पिछले दो साल से अधिक समय से एफआईआई और डीआईआई के बीच रस्साकशी चल रही है जिसमें डीआईआई लगातार जीत रहे हैं।

घरेलू बाजार में एफआईआई की ओर से बढ़ा निवेश और अमेरिका में 10-ईयर यील्ड में गिरावट से फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ गई है,जिससे घरेलू बाजार के सेंटीमेंट में उछाल आया है।

विजयकुमार ने आगे कहा कि भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, एचसीएल टेक, इंफोसिस और टीसीएस जैसी बुनियादी रूप से मजबूत बड़ी कंपनियों में बाजार को आगे ले जाने की क्षमता है। लेकिन बाजार की ये तेजी ऊपरी स्तरों पर डीआईआई की बिकवाली और रिटेल निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली को आकर्षित कर सकती है।

सेंट्रन इक्विटी रिसर्च का कहना है कि तकनीकी नजरिए से पिछले सत्र में निफ्टी का 25,200 से ऊपर बंद होना एक सकारात्मक संकेत था। ब्रोकरेज ने निफ्टी 50 के लिए अगला रजिस्टेंस लेवल 25,580 पर रखा है। सेंट्रन इक्विटी का कहना है कि सितंबर के अंत तक इस बात की प्रबल संभावना है कि निफ्टी 25,600-25,700 को जोन के भीतर पहुंच कर ट्रेड करे।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top