Markets

Brokerage Radar: Bharti Hexacom और Zomato के शेयर के लिए टारगेट प्राइस बढ़ा, एक स्टॉक को फटाफट बेचने की सलाह

किसी शेयर की चाल आने वाले वक्त में कैसी रह सकती है, इसे लेकर ब्रोकरेज फर्म्स वक्त-वक्त पर अनुमान जताती हैं। ​कई तरह के फैक्टर्स पर गौर करने के बाद शेयरों के लिए रेटिंग और टारगेट प्राइस तय किया जाता है और निवेशकों को सलाह दी जाती है। ताजा अपडेट में ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने भारती एयरटेल और भारती हेक्साकॉम के शेयर के लिए रेटिंग को अपग्रेड कर ‘बाय’ कर दिया है। बर्नस्टीन ने जोमैटो के शेयर को ‘अंडरपरफॉर्म’ रेटिंग दी है। इसी तरह HSBC ने 3 हॉस्पिटल्स के लिए ‘बाय’ कॉल और 2 के​ लिए ‘रिड्यूस’ कॉल जारी की है। इन शेयरों के साथ-साथ कुछ अन्य शेयरों के लिए ब्रोकरेज की क्या राय है, आइए जानते हैं…

जेफरीज का मानना है कि कंपनी आने वाले वर्षों में मोबाइल टैरिफ्स में कई बार बढ़ोतरी कर सकती है। जेफरीज ने एयरटेल के शेयर के लिए टारगेट प्राइस 1760 रुपये से बढ़ाकर 1970 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। साथ ही ‘बाय’ रेटिंग को दोहराया है। जेफरीज ने मजबूत प्रदर्शन क्षमता का हवाला देते हुए वित्त वर्ष 2026 और वित्त वर्ष 2027 के लिए भारती एयरटेल के इंडिया ऑपरेशंस के लिए अपने रेवेन्यू और EBITDA अनुमानों को 5-9 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 24-27 की अवधि में 19 प्रतिशत की मजबूत EBITDA CAGR का भी अनुमान जताया है।

भारती हेक्साकॉम

जेफरीज ने भारती हेक्साकॉम के शेयर के लिए रेटिंग को अपग्रेड कर ‘बाय’ कर दिया है। टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1,600 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज ने वित्त वर्ष 2026 और 2027 के लिए कंपनी के रेवेन्यू और EBITDA अनुमानों को 5-12% बढ़ा दिया है।

ग्रैन्यूल्स इंडिया

MOSL ने ग्रैन्यूल्स इंडिया शेयर के लिए ‘बाय’ रेटिंग के साथ 680 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने 26 अगस्त से लेकर 6 सितंबर तक किए गए निरीक्षण के बाद, तेलंगाना के हैदराबाद में ग्रैन्यूल्स इंडिया की गगिलापुर फैसिलिटी के लिए 6 ऑब्जर्वेशंस जारी किए हैं। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि कंपनी समस्याओं के समाधान के लिए सुधारात्मक उपाय लागू करेगी। वर्तमान में, अप्रूवल के लिए कंपनी का कोई प्रमुख प्रोडक्ट पेंडिंग नहीं है। वित्त वर्ष 2024-2026 के दौरान आय 36% CAGR से बढ़ने की उम्मीद है।

अस्पतालों पर HSBC

ब्रोकरेज HSBC ने Krishna Institute of Medical Sciences (KIMS) के शेयर के लिए ‘बाय’ रेटिंग दी है। उम्मीद है कि कंपनी का मुनाफा FY24-27 में 26 प्रतिशत CAGR से बढ़ेगा। HSBC ने KIMS के शेयर के लिए टारगेट प्राइस 3000 रुपये प्रति शेयर दिया है। वहीं ग्लोबल हेल्थ और नारायण हृदयालय के लिए ‘रिड्यूस’ कॉल है। ग्लोबल हेल्थ के लिए टारगेट प्राइस 990 रुपये और नारायण हृदयालय के लिए 1000 रुपये प्रति शेयर रखा है, जो मौजूदा भाव से कम है।

ब्रोकरेज ने अपोलो हॉस्पिटल्स के शेयर के लिए टारगेट प्राइस बढ़ाकर 7,720 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। साथ ही ‘बाय’ कॉल दी है। एस्टर डीएम के शेयर के लिए भी ‘बाय’ कॉल है।

 

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

HSBC ने इस शेयर के लिए ‘बाय’ कॉल और 815 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस सेट किया है। ब्रोकरेज का मानना है कि कंपनी ग्रोथ, प्रॉफिटेबिलिटी और जोखिम प्रबंधन को संतुलित करके सस्टेनेबल वीएनबी ग्रोथ को आगे बढ़ाने को लेकर आश्वस्त है। इसके कोर में टेक्नोलॉजी और एनालिटिक्स हैं। डिस्ट्रीब्यूशन को और फैलाए जाने और प्रोडक्टिविटी में सुधार से हेल्दी ग्रोथ को बढ़ावा मिलना चाहिए।

बंधन बैंक

बंधन बैंक के शेयर के लिए कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने ‘बाय’ कॉल दी है। साथ ही 250 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस सेट किया है। लोन डायवर्सिफिकेशन और विवेकपूर्ण जोखिम नीतियों के माध्यम से फ्रैंचाइज को जोखिम मुक्त करने का काम जारी है। सभी क्षेत्रों में बिजनेस मोमेंटम हेल्दी है।

संवर्धना मदरसन

ब्रोकरेज सिटी ने इस शेयर को बेचने की सलाह दी है। टारगेट प्राइस 105 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज का कहना है कि प्रमुख वैश्विक बाजारों में ऑटो वॉल्यूम में हाल के ट्रेंड कमजोर रहे हैं। ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स वॉल्यूम गाइडेंस को घटा रहे हैं, विशेष रूप से यूरोपीय संघ में। मांग में कमजोरी को लेकर आगे आने वाली खबरों से स्टॉक का प्रदर्शन खराब हो सकता है। इनवेंट्री बढ़ने के चलते भी निकटावधि में स्टॉक की परफॉरमेंस प्रभावित हो सकती है। कर्ज, बैलेंस शीट पर दबाव डाल सकता है। कंपनी के पास पहले से ही 16,000 करोड़ रुपये (लीज सहित) का शुद्ध कर्ज है। यदि इक्विटी रूट के माध्यम से पैसा जुटाया जाता है, तो EPS कमजोर पड़ सकता है।

 

जोमैटो शेयर के लिए बर्नस्टीन ने ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग दी है। टारगेट प्राइस 275 रुपये से बढ़ाकर 330 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। ब्रोकरेज का मानना है कि क्विक कॉमर्स एक आकर्षक प्रोडक्ट है और यह तेजी से ग्रो कर रहा है। जोमैटो शॉर्ट टर्म प्रॉफिटेबिलिटी की बजाय लॉन्ग टर्म लीडरशिप को प्राथमिकता दे रही है।

Disclaimer: दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को  सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top