Markets

शेयर बाजार में अचानक क्यों आई तेजी? 3 बड़े कारण; जानें 13 सितंबर को कैसी रह सकती है चाल

Share Market at Record High: शेयर बाजार में आज 12 सितंबर आखिरी घंटे में भारी तेजी आई। निफ्टी सुबह 11 बजे 24,941 के पास कारोबार कर रहा था, लेकिन दिन के अंत तक यह करीब 2 फीसदी उछलकर अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स ने भी पहली बार 83,000 अंक को पार करके नया रिकॉर्ड बनाया। सबसे अधिक तेजी बैकिंग, ऑटो, एनर्जी और आईटी शेयरों में देखने को मिली।

आइए जानते हैं कि आज शेयर बाजार में तेजी के पीछे क्या अहम वजह रहे-

1. अमेरिका में महंगाई का घटना: शेयर बाजार में इस भारी तेजी के पीछे अमेरिका के उम्मीद से अच्छे महंगाई आंकड़े रहे। अमेरिका में महंगाई दर अगस्त में 2.5 फीसदी रही, जो इसका 3 साल का निचला स्तर है। इससे यह उम्मीद बढ़ गई है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व अगले हफ्ते होने वाली बैठक में ब्याज दरें घटाने का सिलसिला शुरू कर सकता है। CME-FedWatch के मुताबिक, महंगाई आंकड़े के बाद अब करीब 8 फीसदी एनालिस्ट्स अगले हफ्ते ब्याज दरों में 0.25 फीसदी कटौती के ऐलान की उम्मीद कर रहे हैं। एक हफ्ते पहले तक यह आंकड़ा 60 फीसदा का था।

 

2. विदेशी निवेशकों के वापसी की उम्मीद: शेयर बाजार के प्रतिभागियों को उम्मीद है कि अमेरिका में ब्याज दरें घटने से विदेशी निवेशक अधिक रिटर्न के लाचल में भारत जैसे इमर्जिंग देशों के बाजारों की ओर रुख करेंगे। विदेशी निवेशकों की वापसी से शेयर बाजार में तेजी का एक नया दौर शुरू हो सकता है। इस उम्मीद के चलते निवेशक आज जोश में दिखे।

3. क्रूड ऑयल के दाम में कटौती: इसके अलावा क्रूड ऑयल के दाम में लगातार गिरावट से भी आज बाजार को सपोर्ट मिला। ब्रेंट क्रूड ऑयल का दाम घटकर 73 डॉलर प्रति बैरल के नीचे चला गया है, जो इसका पिछले 9 महीने का सबसे निचला स्तर है। भारत की इकोनॉमी और यहां के महंगाई दर पर क्रूड ऑयल का काफी असर होता है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म इनवेस्टेक की मानें तो क्रूड ऑयल के दाम में कटौती से इंडियन ऑयल (IOCL) और भारत पेट्रोलियम (BPCL) जैसी सरकारी ऑयल कंपनियों को रिकॉर्ड मुनाफा हो सकता है।

जानें 13 सितंबर को बाजार की कैसी रह सकती है चाल

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड, विनोद नायर ने कहा कि कारोबार के आखिरी घंटे में बुल्स गैंग बाजार पर काबिज हो गया और उसने सेंसेक्स और निफ्टी को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया। ग्लोबल मार्केट्स में तेजी से भी निवेशकों का सेंटीमेंट हावी रहा। ग्लोबल लेवल पर अब ब्याज दरें घटने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। अब इस तेजी का अगला चरण भारत के महंगाई आंकड़े और IIP डेटा से प्रभावित होगा। वहीं कॉरपोरेट्स की कोर अर्निंग्स के भी सितंबर तिमाही में बेहतर रहने का अनुमान है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजित मिश्रा ने कहा कि वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार करीब दो प्रतिशत की बढ़त के साथ नई ऊंचाई पर पहुंच गए। हालांकि कारोबार के दौरान अधिकतर समय सुस्ती छाई रही, लेकिन आखिरी घंटे में जोरदार खरीदारी से सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। इस तेजी ने पिछली कमजोरी को ट्रेंड पलट दिया है और निफ्टी के अब 25,550 से ऊपर के जोन को टेस्ट करने की संभावना दिख रही है। वहीं नीचे की ओर से 24,900 से 25,150 के रेंज में मजबूत सपोर्ट मिलने की उम्मीद है। अजित मिश्रा ने कहा कि शेयर बाजार के प्रतिभागियों को ऐसे सेक्टर्स या थीम पर फोकस करना चाहिए, जो लगातार ट्रेंड में बनाए हुए हैं। साथ ही उन्हें नए खरीदारी के लिए लार्जकैप और बड़े मिडकैप शेयरों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top