Uncategorized

Tata Motors Share: ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने घटाई टाटा मोटर्स की रेटिंग, 5% से ज्यादा टूटा शेयर – tata motors share brokerage firm ubs reduced the rating of tata motors share fell by more than 5 percent – बिज़नेस स्टैंडर्ड

ब्रोकरेज फर्म को जगुआर लैंड रोवर (JLR) और भारतीय यात्री वाहनों खास तौर से इलेक्ट्रिक वाहन इकाई से मार्जिन में चूक के कारण और गिरावट के जोखिम का अनुमान है। बुधवार की गिरावट के बाद वाहन कंपनी का शेयर 30 जुलाई, 2024 की अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई 1,179.05 रुपये से 16 फीसदी टूट गया है।

टाटा मोटर्स भारत में वाणिज्यिक वाहन, यूटिलिटी वाहन और यात्री वाहनों का विनिर्माण और बिक्री करती है। वित्त वर्ष 2024 की संयुक्त बिक्री मिलीजुली रही जिसमें जेएलआर की हिस्सेदारी करीब 69 फीसदी थी। भारत के वाणिज्यिक और यात्री वाहनों की हिस्सेदारी करीब 30 फीसदी रही।

यूबीएस के विश्लेषकों के मुताबिक टाटा मोटर्स के लिए गिरावट के अहम जोखिमों में अमेरिकी डॉलर/ चीन की आरएमबी के मुकाबले ब्रिटिश पाउंड में तेज उछाल, चीन में नियामकीय या आर्थिक वजहों से जेएलआर की बिक्री में गिरावट और पुराने के बदले नए कर्ज लेने में अक्षम रहना और भारतीय कारोबार में सुधार न होना शामिल है।

विश्व के महंगे बाजारों में तेज सुधार, चीन में जेएलआर के उम्दा प्रदर्शन, मजबूत लागत नियंत्रण से जेएलआर का मार्जिन आगे बढ़ रहा है। साथ ही मालभाड़े की मांग में सुधार से ट्रकों की बिक्री बढ़ रही है और भारत के यात्री वाहन कारोबारों के लिए वैश्विक साझेदार का उभरना बढ़ोतरी के लिहाज से अहम जोखिम है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top