Uncategorized

उड़ान भर रहे शेयर मार्केट में कहां करें निवेश? किस सेक्टर में पैसा लगाएं?

 

Share Market Tips:  मोदी सरकार के कार्यकाल में भारतीय शेयर मार्केट ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। कोविड-19 महामारी के बावजूद शेयर मार्केट ने आसमान छुआ। अभी बीते 2 सितंबर को सेंसेक्स 82725 के ऑल टाइम हाई पर पहुंचा था। अब सवाल यह उठता है कि उड़ान भर रहे मार्केट में कहां निवेश करें? किस सेक्टर में पैसा लगाएं? क्या  इंफ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी, फार्मा, पीएसयू बैंक, आईटी या एफएमसीजी, सर्विसेज, वित्तीय सेवाओं में लगाएं? आइए देखें कि इन सेक्टर्स का प्रदर्शन कैसा रहा और कौन सा सेक्टर आने वाले दिनों में उड़ान भर सकता है?

14 में से 9 सेक्टरों का प्रदर्शन निफ्टी 50 से बेहतर

बिजनेस टूडे के मुताबिक पिछले 5 साल में रियल्टी सेक्टर ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। निफ्टी रियल्टी ने 302 फीसद का रिटर्न दिया है। इसके बाद मेटल ने 286 फीसद और ऑटो ने 256 फीसद का रिटर्न दिया है। इन सभी ने इस अवधि में निफ्टी 50 बेंचमार्क के 127 फीसद रिटर्न को पीछे छोड़ दिया है। वास्तव में 14 में से 9 सेक्टरों ने निफ्टी 50 से बेहतर प्रदर्शन किया है।ंइंफ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी, फार्मा, पीएसयू बैंक, आईटी और एमएनसी जैसे अन्य इंडेक्स भी निफ्टी 50 को मात देने में कामयाब रहे हैं। हालांकि, एफएमसीजी, फाइनेंशियल सर्विसेज, बैंक और मीडिया इंडेक्स निफ्टी से पिछड़ गए।

क्या कह रहे एक्स्पर्ट्स

इक्विनॉमिक्स रिसर्च के संस्थापक और एमडी जी चोकालिंगम भारतीय अर्थव्यवस्था में वद्धि और इस क्षेत्र पर सरकार के फोकस के कारण इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। टेलीकॉम और एफएमसीजी अन्य ऐसे सेक्टर्स हैं, जिन पर वह दांव लगा रहे हैं। इस साल अच्छे मानसून के कारण खपत में वृद्धि की उम्मीद है। वहीं, शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा में कैपिटल मार्केट स्ट्रैटेजी के प्रमुख, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरव दुआ आईटी सेवाओं, फार्मा और उपभोक्ता स्टेपल सेक्टर के चुनिंदा शेयरों पर सकारात्मक हैं।

रियल एस्टेट, ऑटो और बैंकिंग सेक्टर में बढ़त की उम्मीद

आईटी सेवाओं के लिए उन्हें लगता है कि अमेरिका में दरों में कटौती से इस क्षेत्र को बढ़ावा मिल सकता है और आगामी त्योहारी सीजन में कंज्यूमर स्टेपल का प्रदर्शन अच्छा रहने की संभावना है। जबकि, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरांग शाह के मुताबिक रियल एस्टेट, ऑटो और बैंकिंग सेक्टर का प्रदर्शन अच्छा रहने की संभावना है। ऑटो सेक्टर त्योहारी सीजन में अच्छा प्रदर्शन करेगा। मर्जर के कारण बैंकिंग सेक्टर में आई गिरावट के बाद इसमें तेजी आने की संभावना है।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं।  शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top