Tech

Maruti Swift का CNG वर्जन 12 सितंबर को होगा लॉन्च, जानिए इस कार की संभावित खूबियां

Maruti Swift CNG: कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी अपनी कार स्विफ्ट का सीएनजी वर्जन 12 सितंबर को लॉन्च करेगी। डीलर सूत्रों ने बताया कि इस कार की कीमत की घोषणा 12 सितंबर को की जाएगी। स्विफ्ट सीएनजी लेटेस्ट-जनरेशन हैचबैक पर बेस्ड होगी, जो इस साल मई में पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध हुई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि स्विफ्ट सीएनजी को कई ट्रिम में पेश किया जाएगा, हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि मारुति टॉप-स्पेक वेरिएंट पर सीएनजी विकल्प पेश करेगी या नहीं।

Maruti Swift CNG का इंजन

स्विफ्ट सीएनजी में 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर Z12E इंजन होगा, जो नई जनरेशन की हैचबैक में पहली बार इस्तेमाल किया गया और यह पहली बार होगा जब इस इंजन को CNG के साथ जोड़ा जाएगा। मारुति के और भी मॉडल पाइपलाइन में हैं, जो Z12E इंजन और इसके CNG-पॉवर्ड वर्जन का उपयोग करेंगे

उम्मीद है कि स्विफ्ट सीएनजी की कीमत पेट्रोल से चलने वाले वेरिएंट की तुलना में लगभग 80,000 से 90,000 रुपये अधिक होगी। स्विफ्ट सीएनजी के साथ मारुति देश भर में सीएनजी से चलने वाले मॉडलों की बिक्री बढ़ाने की कोशिश करेगी। वर्तमान में इसकी कुल बिक्री का 34 फीसदी सीएनजी मॉडल से आता है।

Maruti का क्या है प्लान?

मारुति के सीएनजी मॉडल की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मारुति के पास वर्तमान में भारत में बिकने वाली कुल सीएनजी कारों और एसयूवी में 73 फीसदी की बड़ी हिस्सेदारी है। मारुति सुज़ुकी का लक्ष्य वित्त वर्ष 2025 में 6 लाख से ज़्यादा सीएनजी व्हीकल बेचना है, जो वित्त वर्ष 2024 में पूरे बाज़ार की सीएनजी बिक्री के बराबर होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top