Markets

सिर्फ 18 महीने में 900% रिटर्न! Suzlon Energy का शेयर फिर बना रॉकेट, लगातार तीसरे दिन अपर सर्किट

Suzlon Energy Shares: सुजलॉन एनर्जी के शेयरों में आज 11 सितंबर को लगातार तीसरे दिन 5% का अपर सर्किट लगा। इसस तेजी के पीछे 2 कारण बताए जा रहे हैं। विदेशी ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली ने हाल ही में स्टॉक पर अपनी ‘ओवरवेट’ रेटिंग को दोहराया है। वहीं कंपनी को NTPC की सहयोगी फर्म NTPC ग्रीन एनर्जी लिमिटेड से देश का अबतक का सबसे बड़ा विंड एनर्जी ऑर्डर मिला है। इन दोनों खबरों के चलते सुजलॉन एनर्जी के शेयर पिछले 3 दिनों से रॉकेट बने हुए हैं।

सुजलॉन ने हाल ही में NTPC की सहायक कंपनी से यह मेगा ऑर्डर हासिल किया, जिसने निवेशकों के बीच जोरदार खरीदारी का माहौल पैदा कर दिया। इसके साथ ही, वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान कंपनी ने करीब 1,500 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया और एक दशक में पहली बार अपनी नेट वर्थ को पॉजिटिव कर लिया। इस वित्तीय सुधार ने ब्लैकरॉक (Blackrock) जैसे प्रमुख निवेशकों को भी आकर्षित किया, जो अब कंपनी के शेयरधारक बन गए हैं।

Suzlon Energy के शेयर 18 महीने में 9 गुना बढ़े

सुजलॉन एनर्जी के शेयरों में अप्रैल 2023 से लेकर सितंबर 2024 तक करीब नौ गुना उछाल आया है। सिर्फ 18 महीनों में कंपनी का मार्केट कैप 10,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 1 लाख करोड़ रुपये से भी ऊपर चला गया है। इस दौरान कंपनी की ऑर्डर बुक 8 गुना बढ़ी, जिसमें NTPC ग्रीन एनर्जी से मिला हालिया ऑर्डर भी शामिल है।

 

ब्रोकरेज फर्म्स का क्या कहना है?

ICICI सिक्योरिटीज ने सुजलॉन के लिए अपना टारगेट प्राइस 70 रुपये से बढ़ाकर 80 रुपये कर दिया है। फर्म ने कंपनी की मजबूत प्रदर्शन और बढ़ती वैल्यू को देखते हुए शेयर पर अपनी ‘Add’ रेटिंग बनाए रखी है। उसका अनुमान है कि सुजलॉन का FY26 में अर्निंग्स प्रति शेयर 1.60 रुपये होगा।

इस बीच, JM Financial ने भी सुजलॉन के कॉरपोरेट ऑफिस ‘Suzlon One Earth’ की बिक्री को कंपनी के लिए फायदे का सौदा बताया। ब्रोकरेज ने कहा कि इस कदम से कंपनी की वित्तीय ताकत और कारोबारी क्षमता बढ़ेगी, जो सुजलॉन की बढ़ते प्रोजेक्ट्स और ऑर्डर बुक को सपोर्ट करेगा।

Suzlon की नई रणनीति

सुजलॉन एनर्जी ने इस समय “एसेट लाइट” की रणनीति अपनाई हुई है, जिसके तहत वह नॉन-कोर एसेट्स को बेच रही है। इस बिक्री से कंपनी को अपने बढ़ते वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल रही है। JM Financial के अनुसार, कंपनी अपनी प्रोजेक्टस के तेजी से एग्जिक्यूशन के लिए जुटाई गई पूंजी का इस्तेमाल करेगी। इससे आने वाले समय में Suzlon को और बड़े ऑर्डर मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

इस साल 112% बढ़ा शेयर

सुबह 10:20 बजे के करीब, सुजलॉन एनर्जी के शेयर 5% के अपर सर्किट पर लॉक थे और 81.95 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अब तक, सुजलॉन के शेयरों में करीब 112% की तेजी आई है, जो Nifty के 14% रिटर्न को कहीं पीछे छोड़ देता है। पिछले 12 महीनों में सुजलॉन के शेयरों ने 241% की छलांग लगाई है, यानी निवेशकों की पूंजी को तीन गुना से भी अधिक कर दिया है, जबकि निफ्टी ने इसी अवधि में 28% की बढ़त दर्ज की है।

डिस्क्लेमरः एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के।  यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top