Markets

Suzlon Energy Shares: ₹272 करोड़ की ब्लॉक डील पर उछला भाव, 5% की तेजी के साथ शेयरों में लगा अपर सर्किट

Suzlon Share Price: वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनले का मानना है कि विंड टर्बाईन बनाने वाली कंपनी सुजलॉन एनर्जी की वित्त वर्ष 2026 और वित्त वर्ष 2027 में अच्छी कमाई होगी। ब्रोकरेज ने ये बातें सोमवार को एनटीपीसी की एक यूनिट से कंपनी को बड़ा ऑर्डर मिलने के बाद कही। इसका आज शेयरों पर पॉजिटिव असर दिख रहा है। बड़ा ऑर्डर मिलने और वैश्विक ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनले के पॉजिटिव रुझान के चलते सुजलॉन के शेयर 5 फीसदी उछलकर 78.05 रुपये के अपर सर्किट पर पहुंच गए। हालांकि अभी भी यह एक साल के हाई से 7.52 फीसदी डाइनसाइड है। पिछले महीने 13 अगस्त 2024 को यह एक साल के हाई 84.40 रुपये पर था। शेयरों को 3.7 करोड़ शेयरों की ब्लॉक डील से भी सपोर्ट मिला। यह इसकी 0.3 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। यह ब्लॉक डील 77 रुपये के भाव पर हुई है।

NTPC की कंपनी से कैसा ऑर्डर मिला है Suzlon को?

सुजलॉन एनर्जी को एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी से 1166 मेगावॉट का ऑर्डर मिला है। इसके तहत कंपनी हाइब्रिड लैटिस ट्यूब्यूलर (HLT) टावर से लैस और 3.15 मेगावॉट की क्षमता वाले S144 के 370 विंड टर्बाईन जेनेरेटर लगाएगी। ये जेनेरेटर्स एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी के दो प्रोजेक्ट और इंडियन ऑयल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी के एक प्रोजेक्ट के तहत लगाए जाएंगे। सुजलॉन के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है और इसे मिलाकर 3 सितंबर तक कंपनी का ऑर्डर बुक 5 गीगावॉट के करीब पहुंच गया।

इसके अलावा कंपनी ने शुक्रवार को रेनम एनर्जी (Renom Energy) की 51 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी खरीदारी पूरा होने का ऐलान किया था जिससे शेयरों को सपोर्ट मिला है। अगस्त में सुजलॉन के बोर्ड ने रेनम एनर्जी की 75 फीसदी हिस्सेदारी 660 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए मंजूरी दी थी। अब कंपनी ने 400 करोड़ रुपये में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है और अब 25 फीसदी हिस्सेदारी यह 260 करोड़ रुपये में 18 महीने के भीतर खरीदेगी। इन सबका खुलासा एक्सचेंज फाइलिंग से हुआ है।

Morgan Stanley का क्या कहना है?

मॉर्गन स्टैनले का कहना है कि लंबे समय बाद सुजलॉन को सरकारी कंपनी से कोई ऑर्डर मिला है। पहले यह निगेटिव नेटवर्थ के चलते बोली ही नहीं लगा पा रही थी। हालांकि पॉजिटिव कमेंट के बावजूद मॉर्गन स्टैनले ने इसकी ओवरवेट रेटिंग को बरकरार रखा है और टारगेट प्राइस 73.4 रुपये ही रखा है जो अब पार हो चुका है। इसे कवर करने वाले पांच एनालिस्ट्स में इसे 3 ने इसे खरीदारी की रेटिंग दी है और दो ने होल्ड की। सबसे अधिक 80 रुपये का टारगेट प्राइस ICICI सिक्योरिटीज ने दिया है।

 

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top