Markets

नमकीन पर GST में कटौती के बाद स्नैक्स कंपनियों में 10% तक का उछाल, बीकाजी फूड्स, गोपाल स्नैक्स आदि शेयरों ने पकड़ी रफ्तार

स्नैक्स बनाने वाली कंपनियों के स्टॉक्स में 10 सितंबर को तेजी देखने को मिल रही है। बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल (Bikaji Foods International), गोपाल स्नैक्स (Gopal Snacks) और प्रताप स्नैक्स ( Prataap Snacks) के शेयर कारोबार के दौरान तकरीबन 10 पर्सेंट तक उछल गए। सरकार ने नमकीन पर जीएसटी कम करने का फैसला किया है, जिसका असर कंपनी के शेयरों पर देखने को मिल रहा है।

सरकार ने जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में नमकीन स्नैक्स पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को 18% से घटाकर 12% करने का फैसला किया है। बीकाजी फूड्स का शेयर 10 सितंबर को कारोबार के दौरान 7.76%, तक उछल गया, जबकि गोपास स्नैक्स में 10% की बढ़ोतरी देखने को मिली। प्रताप स्नैक्स में 8.05 पर्सेंट की बढ़ोतरी रही।

नमकीन या फल और वेजिटेबल चिप्स, भुजिया और अन्य स्नैक फूड्स पर जीएसटी पहले से 12 पर्सेंट है। जीएसटी में हालिया कटौती एक्सट्रूडेड (फुलाया हुआ) स्नैक्स पर की गई है। बिना फ्राई किए हुए स्नैक्स पर 5 पर्सेंट जीएसटी रेट बना रहेगा। SMC ग्लोबस सिक्योरिटीज के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट, रिसर्च सौरभ जैन ने बताया, ‘ जीएसटी रेट को 18% से घटाकर 12% किए जाने की वजह से स्नैक्स स्टॉक्स में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा मार्केट में FMCG शेयरों में फ्रेश खरीदारी देखने को मिल रही है और इसकी वजह GST रेट में कटौती है। इस शॉर्ट टर्म सेंटीमेंट की वजह से गोपाल स्नैक्स, बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल आदि शेयरों में तेजी रही है।’

 

जैन के मुताबिक, बीकाजी फूड्स के शेयरों को खरीदकर मीडियम से लॉन्ग टर्म के लिए होल्ड किया जा सकता है। प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज में रिसर्च हेड अविनाश जी. के मुताबिक, फेस्टिव सीजन नजदीक है और ऐसे में ये स्टॉक फोकस में बने रहेंगे, क्योंकि इस सीजन में उनका बिजनेस बढ़ने की उम्मीद रहती है। उन्होंने कहा, ‘फेस्टिवल सीजन के दौरान इन कंपनियों के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल गिफ्त देने के लिए किया जाता है। लिहाजा, शेयर बाजार को इन FMCG स्नैक कंपनियों से बेहतर तिमाही नतीजों की उम्मीद है। लिहाजा, इन स्टॉक्स को मीडिया से लॉन्ग टर्म के दौरान होल्ड किया जा सकता है।’ सरकार ने नमकीन की कुछ कैटगरी पर जीएसटी रेट में कटौती की है, जबकि कई कैटगरी की नमकीन पर पहले से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स कम है। सरकार के फैसले से जिन कंपनियों पर असर होा, उनमें बीकाजी फूड्स, प्रताप स्नैक्स और गोपाल स्नैक्स प्रमुख हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top