Uncategorized

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी का आ रहा IPO, 2 करोड़ से ज्यादा शेयरों की बिक्री का प्लान

 

Ather Energy IPO: भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माता एथर एनर्जी ने सोमवार को आईपीओ के लिए सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है। इसमें 3,100 करोड़ रुपये ($ 369.4 मिलियन) के शेयरों का फ्रेश इश्यू शामिल है। बता दें कि एथर स्टॉक एक्सचेंज पर अपनी शुरुआत करने वाली दूसरी दोपहिया ईवी निर्माता होगी। इससे पहले ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ पिछले महीने आया था। बता दें कि भारतीय बाइक निर्माता हीरो मोटोकॉर्प द्वारा समर्थित, एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है और ओला इलेक्ट्रिक का कॉम्पिटिटर है।

कंपनी ने क्या कहा?

डीआरएचपी के मुताबिक, निवेशक और कुछ बड़े शेयरधारक आईपीओ में 22 मिलियन शेयर तक बेचेंगे। जीआईसी वेंचर्स अपनी सहायक कंपनी कैलेडियम इन्वेस्टमेंट के माध्यम से कुल ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) का 47.8% हिस्सा बेचेगी, जबकि टाइगर ग्लोबल और 3 स्टेट्स वेंचर्स ऑफर फॉर सेल का 18.1% और 2.18% हिस्सा बेचेंगे। तरूण मेहता और स्वप्निल जैन भी 10-10 लाख शेयर ऑफर कर हिस्सा लेंगे। डीआरएचपी के अनुसार, हीरो मोटोकॉर्प 37.2% के साथ सबसे बड़ा बाहरी शेयरधारक है, इसके बाद जीआईसी (कैलेडियम इन्वेस्टमेंट) और एनआईआईएफ है, जिनकी हिस्सेदारी क्रमशः 15.04% और 10.29% है। हालांकि, हीरो मोटोकॉर्प OFS में भाग नहीं लेगा। इसके को-फाउंडर तरुण संजय मेहता और स्वप्निल बबनलाल जैन के पास कुल मिलाकर कंपनी की 13.26% हिस्सेदारी है। एक्सिस कैपिटल, एचएसबीसी सिक्योरिटीज, नोमुरा फाइनेंशियल और जेएम फाइनेंशियल इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

कंपनी की योजना

एथर ने कहा कि आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल भारत के महाराष्ट्र राज्य में एक इलेक्ट्रिक दोपहिया कारखाना स्थापित करने के लिए पूंजीगत व्यय और रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए किया जाएगा। इश्यू के बुक-रनिंग लीड मैनेजरों में एक्सिस कैपिटल और जेएम फाइनेंशियल शामिल हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top