Uncategorized

₹1 तक लुढ़कर आ सकता है यह शेयर, निवेशकों में हड़कंप, एक्पसर्ट दे रहे बेचने की सलाह, सरकार के पास भी हैं 1613 करोड़ शेयर

 

Vodafone Idea Ltd share: कर्ज में डूबी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के शेयर इन दिनों फोकस में हैं। बीते शुक्रवार को इसमें 14% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई थी और यह 12.91 रुपये के इंट्रा डे लो पर पहुंच गया था। हालांकि, इसका बंद प्राइस 13.36 रुपये रहा। अब एनालिस्ट की नजर सोमवार को इस शेयर पर रहेगी। बता दें कि ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने वोडाफोन आइडिया लिमिटेड पर ‘सेल’ रेटिंग की सिफारिश की है और 2.5 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। हालांकि, यह वोडाफोन आइडिया के लिए सबसे कम कीमत का टारगेट नहीं है। डॉयचे बैंक ने काउंटर पर प्रति शेयर ₹1.5 का टारगेट प्राइस रखा है।

क्या है ब्रोकरेज की राय

ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन साक्स ने अपने नोट में लिखा है कि वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) की हालिया पूंजी-वृद्धि सकारात्मक है, लेकिन यह उसकी बाजार हिस्सेदारी में गिरावट को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। ब्रोकरेज कंपनी ने वास्तव में अगले तीन-चार साल में कंपनी के लिए बाजार हिस्सेदारी में तीन प्रतिशत की हानि की आशंका जताई है। इसके लिए पूंजीगत व्यय और राजस्व बाजार हिस्सेदारी के बीच सीधे संबंध का हवाला दिया गया है। कंपनी का खुद का आकलन है कि उसका पूंजीगत व्यय प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में 50 प्रतिशत रहेगा। गोल्डमैन साक्स ने कहा, “वोडाफोन आइडिया द्वारा हाल ही में जुटाई गई पूंजी, हालांकि वृद्धिशील रूप से सकारात्मक है, लेकिन हमारे विचार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी में कमी को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है।” इसके अलावा, उसने कहा कि वोडाफोन आइडिया के समक्ष वित्त वर्ष 2025-26 से शुरू होने वाले बड़े समायोजित सकल राजस्व (एजीआर)/स्पेक्ट्रम संबंधी भुगतान का भी मामला है।

कंपनी के शेयरों के हाल

कंपनी के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। महीनेभर में इसमें 15% और इस साल अब तक 25% तक की गिरावट आई है। हालांकि, पिछले एक साल में 28% और पांच साल में यह शेयर 162% तक चढ़ गया है। साल 2015 में इस शेयर की कीमत 118 रुपये थी। यानी वर्तमान प्राइस के मुकाबले यह अब तक 90% तक टूट चुका है। इसका 52 वीक का हाई प्राइस 19.15 रुपये और 52 वीक का लो प्राइस 10.31 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 90,686.19 करोड़ रुपये है। सरकार के पास वोडा आइडिया के 16,13,31,84,899 शेयर हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ब्रोकरेज फर्म पर आधारित है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर की सलाह जरूर लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top