Uncategorized

हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज का IPO से ₹9,950 करोड़ जुटाने का प्लान: SEBI के पास ड्राफ्ट-पेपर्स जमा किए, IT सेगमेंट में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा

 

IT कंपनी हेक्सावेयर टेक्नोलॉजीज 9,950 करोड़ रुपए का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO लेकर आ रही है। IPO के लिए कंपनी ने कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) यानी पेपर्स जमा कर दिए हैं।

 

यह भारत के IT सर्विसेज और एंटरप्राइज टेक सेगमेंट में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। अभी तक भारतीय IT सेक्टर में सबसे बड़ा 4,713 करोड़ रुपए का IPO साल 2002 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी TCS का रहा था। हेक्सावेयर का मालिकाना हक अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म कार्लाइल के पास है।

IPO में केवल ऑफर फॉर सेल (OFS) रहेगा DRHP के मुताबिक, IPO में केवल ऑफर फॉर सेल (OFS) रहेगा, जिसमें कार्लाइल शेयरों की बिक्री करेगी। इस साल मई में आई रिपोर्ट के मुताबिक, हेक्सावेयर ने अपने IPO के लिए 5 इनवेस्टमेंट बैंकों- कोटक महिंद्रा कैपिटल, सिटी, जेपी मॉर्गन, HSBC सिक्योरिटीज और IIFL कैपिटल को एडवाइजर के तौर पर चुना है।

5-6 बिलियन डॉलर वैल्यूएशन टारगेट कर रही कंपनी रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी 5-6 बिलियन डॉलर के बीच वैल्यूएशन को टारगेट कर सकती है। कार्लाइल ने 2021 में बैरिंग प्राइवेट इक्विटी एशिया (अब EQT) से लगभग 3 बिलियन डॉलर में हेक्सावेयर टेक्नोलोजीज को खरीदा था।

हेक्सावेयर टेक्नोलोजीज एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी और बिजनेस प्रोसेस सर्विसेज कंपनी है। इसके दुनिया भर में 19 से ज्यादा देशों में 61 ऑफिस हैं।

हेक्सावेयर टेक्नोलोजीज एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी और बिजनेस प्रोसेस सर्विसेज कंपनी है। इसके दुनिया भर में 19 से ज्यादा देशों में 61 ऑफिस हैं।

कंपनी की 22 साल बाद घरेलू शेयर बाजारों में वापसी हो रही कंपनी की 22 साल के बाद घरेलू शेयर बाजारों में वापसी हो रही है। NSE डेटा के अनुसार, कंपनी पहली बार 14 जून 2002 में लिस्ट हुई थी। पहले प्रमोटर बैरिंग प्राइवेट इक्विटी एशिया ने 2020 में इसे डीलिस्ट कर दिया था।

ग्लोबल टेक्नोलॉजी और बिजनेस प्रोसेस सर्विसेज कंपनी है हेक्सावेयर टेक्नोलोजीज एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी और बिजनेस प्रोसेस सर्विसेज कंपनी है। इसके दुनिया भर में 19 से ज्यादा देशों में 61 ऑफिस हैं। कंपनी की वर्कफोर्स 31,000 एम्प्लॉइज की है और इसके 370 से ज्यादा क्लाइंट हैं।

कार्लाइल के पास हेक्सावेयर में 95.03% हिस्सेदारी है कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, हेक्सावेयर ने सालाना 1.3 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू हासिल किया है। कार्लाइल के पास हेक्सावेयर में 95.03% हिस्सेदारी है। कंपनी का कोर आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) है।

बिजनेस को 6 ऑपरेटिंग सेगमेंट्स के जरिए मैनेज करती है हेक्सावेयर अपने बिजनेस को 6 ऑपरेटिंग सेगमेंट्स के जरिए मैनेज करती है, जो उन इंडस्ट्रीज पर बेस्ड हैं, जिन्हें कंपनी सर्विसेज देती है। ये इंडस्ट्रीज- फाइनेंशियल सर्विसज, हेल्थकेयर और इंश्योरेंस, मैन्युफैक्चरिंग और कंज्यूमर, हाई-टेक और प्रोफेशनल सर्विसेज, बैंकिंग, ट्रैवल और ट्रांसपोर्टेशन है।

कंपनी की पेशकशों में 5 ब्रॉड सर्विसेज भी शामिल कंपनी की पेशकशों में 5 ब्रॉड सर्विसेज भी शामिल हैं-डिजाइन एंड कंस्ट्रक्शन, सिक्योर एंड रन, डेटा और AI, ऑप्टिमाइज और क्लाउड सर्विसेज। ये सभी कंपनी की पेशकशों का बेस है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top