Uncategorized

इस कंपनी पर RBI ने लगाया बड़ा जुर्माना, शेयर में भूचाल, क्रैश हुआ भाव

 

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HUDCO) सहित तीन इकाइयों पर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी-आवास वित्त कंपनी निर्देशों के कुछ प्रावधानों के उल्लंघन क लिए जुर्माना लगाया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी हुडको पर 3.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। हुडको के शेयर की बात करें तो यह शुक्रवार को यह 3 फीसदी टूट गया। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर 254.15 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि इस शेयर ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। सितंबर 2023 में 67.70 रुपये का यह शेयर जुलाई 2024 में 353.95 रुपये के स्तर तक पहुंच गया था।

इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आरबीआई की मंजूरी मिल गई है। यह दर्जा कंपनी को हाउसिंग के अलावा अलग-अलग इंफ्रा सेक्टर के फंडिंग को हाई रिस्क लिमिट की अनुमति देता है।

20 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए

हाल ही में हुडको ने लोन मार्केट में कदम रखते हुए 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर (30 अरब जापानी येन) जुटाए हैं। इसकी व्यवस्था करने वाली जापान की सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एसएमबीसी) ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की संस्था ने अपने पहले सामाजिक ऋण के हिस्से के रूप में पांच साल के लिए यह धनराशि जुटाई है। एसएमबीसी की सिंगापुर शाखा के नेतृत्व में हुए इस सौदे को कुल नौ ऋणदाताओं से अधिक सब्सक्रिप्शन मिला और ग्रीनशू विकल्प का इस्तेमाल करने के बाद इसकी मूल आरंभिक राशि 15 अरब येन से बढ़ाकर 30 अरब येन कर दी गई।

2 और कंपनियों पर एक्शन

हुडको के अलावा केंद्रीय रिजर्व बैंक ने गोदरेज हाउसिंग पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड पर भी पांच लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगा है। तीनों ही मामले में रिजर्व बैंक ने कहा कि यह दंड, नियामकीय अनुपालन में कमियों के कारण लगाया गया हैं और इसका मकसद कंपनियों के किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करने का नहीं है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top