Commodity

Commodity Market: गोल्ड ETF में बढ़ रहा निवेश, जानिए सोने की कीमतों पर कितना पड़ेगा असर

Commodity Market:गोल्ड ETF में लागातर निवेश बढ़ रहा है। World Gold Council की रिपोर्ट के मुताबिक गोल्ड ETF में 29 टन अतिरिक्त निवेश देखने को मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त में गोल्ड ETF होल्डिंग बढ़कर 3182 टन पर आ गई है। लगातार चौथे महीने ETF में निवेश जारी है। बता दें कि नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में गोल्ड ETF में निवेश बढ़ा है। वहीं दूसरी तरफ सोने-चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है। लगातार तीसरे दिन सोना में तेजी देखने को मिल रही है। सोना 72000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंचा है। वहीं लगातार तीसरे हफ्ते COMEX पर सोने का भाव 2500 डॉलर के पार निकला है।

इस बीच चांदी की चाल पर नजर डालें तो चांदी में भी लगातार दूसरे दिन बढ़त देखने को मिल रही है और यह 29 डॉलर के पार निकला है। 3 दिनों में एमसीएक्स पर चांदी का भाव करीब 5 फीसदी चढ़ा है। वहीं कल एमसीएक्स पर चांदी में 3 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली थी।

सोने-चांदी में क्यों आई तेजी की वजहों पर नजर डालें तो डॉलर इंडेक्स 101 के नीचे लुढ़क गया है। गिरते डॉलर से भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है। वहीं 18 सितंबर को US फेड ब्याज दरों पर फैसला लेगा। बाजार को ब्याज दरों भारी कटौती का अनुमान है। बाजार को ब्याज दरों भारी कटौती का अनुमान है। साथ ही सोलर, इलेक्ट्रोनिक इंडस्ट्री में चांदी की बढ़ी मांग है

ऐसे में गोल्ड ETF में तेजी के से सोने की कीमतों पर इसका क्या असर पड़ेगा इस पर सीएनबीसी-आवाज से बात करते हुए India Bullion & Jewellers Association के Secretary सुरेंद्र मेहता (Surendra Mehta) का कहना है कि जियोपॉलिटिकल तनाव और फेड के फैसले पर गोल्ड मार्केट निर्भर है। सोना 1 महीने में 3 बार 2532 डॉलर का स्तर छूने से पीछे रह गया है। सुरेंद्र मेहता ने कहा कि सोना आगे 2567 डॉलर तक का स्तर दिखा सकता है।

Emirates NB के डायरेक्टर धर्मेश भाटिया का कहना है कि सोने के भाव में कंसोलिडेशन जारी रह सकता है। सोना 71500-72500 के स्तर के स्तर पर ट्रेड हो रहा है।इंट्राडे लिहाज से देखें तो आज सोने में मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है। मौजूदा स्तर से सोना 300-400 रुपये तक गिर सकता है। सोने में 71500- 71700 रुपये प्रति 10 ग्राम का लेवल काफी अच्छा है जहां इसमें खरीदारी की जा सकती है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top