Markets

Brokerage Radar: ब्रोकरेज फर्मों के रडार पर आए ये 6 शेयर, वोडाफोन सहित इन 3 स्टॉक में डूब सकता है पैसा

Brokerage Radar: ब्रोकरेज फर्मों ने कम से 6 नए शेयरों को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। इन रिपोर्ट के चलते आज 6 सितंबर के कारोबार के दौरान ये सभी शेयर फोकस में बने हुए हैं। जिन कंपनियों को लेकर रिपोर्ट जारी की गई है, उनमें वोडाफोन आइडिया, एयरटेल, एसबीआई, आवास फाइनेंसियर्स और प्रेस्टीज एस्टेट्स आदि शामिल हैं। इनमें से 3 शेयरों को ब्रोकरेज ने खरीदने की सलाह दी है। वहीं तीन को तुरंत बेचने की सलाह दी है। आइए जानते हैं गोल्डमैन सैक्स और अन्य प्रमुख ब्रोकरेज हाउसेस की इन शेयरों को लेकर क्या राय है

1. वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea)

गोल्डमैन सैक्स ने वोडाफोन आइडिया को ‘Sell (बेचें)’ करने की सलाह दी है और इसके शेयर का टारगेट 2.5 रुपये प्रति शेयर तय किया है। ब्रोकरेज का मानना है कि कंपनी का फंड जुटान की हालिया प्रक्रिया भी इसके मार्केट शेयर में गिरावट को रोकने में नाकाफी साबित होगा। एनालिस्ट्स का कहना है कि अगले 3-4 सालों में वोडाफोन आइडिया का मार्केट शेयर 3 प्रतिशत तक घट सकता है। 2026 से स्पेक्ट्रम और एजीआर से जुड़ी बड़ी पेमेंट्स भी शुरू होंगी। गोल्डमैन सैक्स का अनुमान है कि वोडाफोन आइडिया का फ्री कैश फ्लो FY31 तक नेगेटिव रहेगा।

2. भारती एयरटेल (Bharti Airtel)

गोल्डमैन सैक्स ने भारती एयरटेल को ‘Buy (खरीदें)’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट 1700 रुपये प्रति शेयर रखा है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के फ्री कैश फ्लो में मजबूती और बेहतर रिटर्न प्रोफाइल के कारण इसे प्रीमियम वैल्यूएशन मिल रहा है। कंपनी के अगले तीन सालों में 2 फीसदी मार्केट शेयर गेन करने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही, FY24-27 के दौरान कंपनी के इंडियन रेवेन्यू में 16% और EBITDA में 21% की दर से ग्रोथ का अनुमान है।

3. इंडस टावर्स (Indus Towers)

गोल्डमैन सैक्स ने इंडस टावर्स को ‘बेचें (Sell)’ की रेटिंग दी है और इसके लिए 350 रुपये प्रति शेयर का टारगेट रखा है। हालांकि उसे कंपनी की फंडामेंटल्स में सुधार होता दिख रहा है और उसने EBITDA के अनुमानों में 17% तक की बढ़ोतरी की है। लेकिन उसने इंडस टावर्स की आगे और री-रेटिंग को का भरोसा नहीं है। उसका मानना है कि वोडाफोन आइडिया की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट से इंडस टावर्स पर दबाव बना रहेगा।

4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

गोल्डमैन सैक्स ने एसबीआई की रेटिंग को घटाकर ‘बेचें (Sell)’ कर दी है। साथ ही इसके टारगेट प्राइस को भी 841 रुपये से घटाकर 742 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज का मानना है कि बैंक के RoA (रिटर्न ऑन एसेट्स) अब पीक पर पहुंच चुके हैं और आगे इसमें गिरावट देखने को मिलेगी। उसने FY25-27 के लिए एसबीआई की EPS में 3-9% की कटौती की है और क्रेडिट लागत में बढ़ोतरी की संभावना जताई है।

5. आवास फाइनेंसियर्स (Aavas Financiers)

गोल्डमैन सैक्स ने आवास फाइनेंस की रेटिंग को बढ़ाकर ‘Buy (खरीदें) कर दिया और इसके शेयर का टारगेट 2,160 रुपये प्रति शेयर रखा है। उसका मानना है कि कंपनी ने अपनी ग्रोथ आउटलुक को बेहतर किया है और इसके RoA में भी सुधार दिखा रहा है। ब्रोकरेज ने FY24-27 के दौरान कंपनी के नेट प्रॉफिट में सालाना 25% की दर से ग्रोथ का अनुमान लगाया है।

6. प्रेस्टीज एस्टेट्स (Prestige Estates)

CLSA ने प्रेस्टीज एस्टेट्स को ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग दी है और इसके टारगेट प्राइस को बढ़ाकर 2,380 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी का हाल ही में फंडिंग मिला है, जो इसके रेजिडेंशियल और एनुइटी बिजनेस दोनों को स्केल-अप करने के लिए एक पॉजिटिव है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top