Your Money

सोने का भाव नवंबर में 76,000 के पार जाएगा! प्राइस बढ़ने के डर से शादियों के लिए गहनों की खरीदारी अभी से शुरू

Gold Price: देश में सोने का भाव 72,000 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है। शनिवार 7 सितंबर से गणेश चतुर्थी के त्योहार के साथ देश में फेस्टिवल की शुरुआत भी होने वाली है। नवंबर से शादी का सीजन भी शुरू हो जाएगा। आगे सोने के प्राइस बढ़ने के डर से गोल्ड ज्वैलरी की डिमांड में 50 फीसदी का इजाफा हो चुका है। अब शादी के लिए गोल्ड ज्वैलरी की शॉपिंग अभी से कर रहे हैं। अगर एक्सपर्ट की राय माने तो त्योहारों के समय गोल्ड का रेट 76000 रुपये को पार कर सकता है।

आगे प्राइस बढ़ने के डर से नवंबर-दिसंबर की शादी के लिए अभी से खरीदारी शुरू

वामन हरी पेठे के पार्टनर आशीष पेठे ने बातया कि दिवाली के आसपास सोने का प्राइस बढ़ जाता है। अभी सरकार के कस्टम ड्यूटी घटाने से प्राइस में करेक्शन आया है। अभी तक यही ट्रेंड बीते सालों में देखा गया है कि नवंबर की शादी के लिए एक महीना पहले की खरीदारी होती थी, लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। नवंबर की शादी के लिए अभी से लोग गोल्ड ज्वैलरी खरीद रहे हैं क्योंकि आगे सोने के भाव चढ़ने का डर है। शादी के लिए इस बार गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी पर खरीद रहे हैं।

साल के अंत में 76000 रुपये के स्तर को पार कर जाएगा सोना

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर अमेरिका में सितंबर में रेट कट होता है तो सोने का भाव हलचल नजर आएगी। रेट कट होने पर गोल्ड का भाव 71500 – 72,000 रुपेय के आसपास कारोबार करेगा। आगे त्योहार, शादी के सीजन में सोने का भाव अपने पिछले पीक को पार कर नया पीक बना सकता है। यानी, ऐसी उम्मीद है कि सोने का भाव अपने पिछले पीक 76,000 रुपये के पार पहुंच जाएगा।

गणेश चतुर्थी के कारण 50 फीसदी बढ़ी सोने की सेल

गणेश चतुर्थी के कारण गोल्ड की डिमांड में तेजी आने लगी है। वामन हरी पेठे के पार्टनर आशीष पेठे ने कहा कि 25 – 50 साल से पहले जो सेल होती थी वो पिछले 4 साल में कम हो गई थी। इस साल मार्केट में परचेंजिंग पावर बढ़ने और आगे प्राइस बढ़ने के डर से गोल्ड ज्वैलरी की सेल बढ़ने लगी है। इस साल 2024 में गोल्ड की सेल पहले वाली सेल की तरह हो रही है। पेठे ने बताया कि इस साल गोल्ड ज्वैलरी की सेल बीते साल से 50 फीसदी अधिक हो रही है।

गणपति के लिए खरीद रहे हैं सोने के लड्डू

पेठे ने बताया कि लोग गणेश जी के लिए ज्वैलरी ले रहे है। इस साल महाराष्ट्र में लोग गणेश चतुर्थी के लिए गणेशजी के लिए सोने की धूर्वा, लड्डू, गहने खरीद रहे हैं। घर की गृहणियों के लिए ज्वैलरी खरीद रही हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top