Markets

Suzlon Energy ने ₹440 करोड़ में बेचा अपना कॉरपोरेट ऑफिस, लेकिन इस डील में छुपा है एक राज

Suzlon Energy Shares Price: सुजलॉन एनर्जी ने अपने कॉरपोरेट ऑफिस ‘वन अर्थ प्रॉपर्टी (One Earth Property)’ को 440 करोड़ रुपये में बेचने का समझौता किया है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में आज 5 सितंबर को तेजी देखी गई। हालांकि इस डील में एक ट्विस्ट है। सुजलॉन एनर्जी ने बताया कि उसने ‘वन अर्थ प्रॉपर्टी’ को बेचने के लिए ‘ओई बिजनेस पार्क (OE Business Park)’ के साथ सेल डीड पर साइन किया है। इस बिक्री को कंपनी के शेयरधारकों ने करीब दो साल पहले 25 मार्च 2022 को हुए एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग में मंजूरी दी थी।

OE बिजनेस पार्क, एक स्पेशल परपज व्हीकल है, जिसके शेयर ‘360 वन अल्टरनेट्स एसेट मैनेजमेंट’ की ओर से मैनेज किए जाने वाले फंड्स के पास है। इस बिक्री समझौते के पूरा होने के बाद ‘वन अर्थ प्रॉपर्टी’ को वापस 5 साल के लिए सुजलॉन एनर्जी को लीज पर दे दिया जाएगा। इसके साथ ही उसे इस बिल्डिंग का सब-लीजिंग और लाइसेंसिंग राइट्स भी राइट्स भी मिलेगा।

इसका मतलब है कि इस बिक्री समझौते के बाद भी सुजलॉन एनर्जी को अपना कॉरपोरेट ऑफिस नहीं खाली करना होगा और यह अगले 5 साल के लिए इसे वापस मिल जाएगा। साथ ही कंपनी ने भविष्य में इस बिल्डिंग को वापस खरीदने का विकल्प भी समझौते में बनाए रखा है।

दोपहर 1.20 बजे के करीब, सुजलॉन एनर्जी के शेयर 3.25 फीसदी की तेजी के साथ 76.57 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। पिछले एक साल में यह शेयर अपने निवेशकों को करीब 225 फीसदी का बंपर मल्टीबैगर रिटर्न दे चुका है। इस तेजी के पीछे कंपनी के उम्मीद से बेहतर तिमाही नतीजे, कर्ज के स्तर में कमी और लगातार नए ऑर्डर मिलने जैसे कई कारण हैं। एनालिस्ट्स सुजलॉन एनर्जी के भविष्य को लेकर आशावादी नजर आ रहे हैं और उनका कहना है कि यह ग्रीन एनर्जी के फील्ड में सरकारी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

जून तिमाही के अंत में, सुजलॉन एनर्जी का ऑर्डर बुक 2.8 गीगावॉट के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया, जो इसका अबतक का सबसे ऊंचा स्तर है। कंपनी को वित्त वर्ष 2025 में 5 से 5.5 गीगावॉट के प्रोजेक्ट चालू होने की उम्मीद है। वहीं वित्त वर्ष 2026 में यह 5.5 से 7 गीगावॉट और वित्त वर्ष 2027 में 8 से 9 गीगावॉट के प्रोजेक्ट शुरू होने की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top