Markets

Buzzing Stocks: रिलायंस से लेकर सुजलॉन एनर्जी तक, आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing Stocks: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 5 सितंबर को वापस तेजी के साथ खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज 96 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज से लेकर सुजलॉन एनर्जी और एक्साइड इंडस्ट्रीज तक शामिल हैं।

1. सोना बीएलडब्ल्यू प्रिसिजन फोर्जिंग्स (Sona BLW Precision Forgings)

ऑटोमोटिव कंपोनेंट बनाने वाली इस कंपनी ने 4 सितंबर को अपना क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (क्यूआईपी) खोला है। कंपनी क्यूआईपी के जरिए 2,400 करोड़ रुपये जुटा सकती है। इसके अलावा, इसे सरकार से PLI स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए हब व्हील मोटर नामक एक अन्य प्रोडक्ट के लिए सर्टिफिकेट मिला है।

2. मैट्रिमोनी.कॉम (Matrimony.com)

 

कंपनी के बोर्ड की आज 5 सितंबर को बैठक होगी, जिसमें कंपनी के इक्विटी शेयरों की वापस खरीदने यानी शेयर बायबैक के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।

3. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL)

कंपनी के बोर्ड की आज 5 सितंबर को बैठक होगी, जिसमें कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने पर विचार किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, रिलायंस को सरकार की PLI स्कीम के तहत 10 गीगावाट घंटे की बैटरी स्टोरेज परियोजना बनाने का पुरस्कार मिला है।

4. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (PNB Housing Scheme)

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का बोर्ड 9 सितंबर को बैठक करेगा, जिसमें अगले छह महीनों में किस्तों में निजी प्लेसमेंट के आधार पर 2,500 करोड़ रुपये तक के गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी करने पर विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

5. जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC Re)

भारत सरकार ने 5 सितंबर को बिक्री के लिए प्रस्ताव में ओवरसब्सक्रिप्शन विकल्प का प्रयोग करने का निर्णय लिया है। बिक्री के लिए प्रस्ताव को 4 सितंबर को गैर-खुदरा निवेशकों द्वारा आधार आकार से 1.08 गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया था।

6. रिटको लॉजिस्टिक्स (Ritco Logistics)

गौतम मुखर्जी ने 29 अगस्त से कंपनी के सीएफओ के पद से इस्तीफा दे दिया है। बोर्ड ने मन मोहन पाल सिंह चड्ढा को 4 सितंबर से पांच साल के लिए पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया है, जो कंपनी के अंतरिम मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) भी होंगे। इसके अतिरिक्त, संजीव कुमार एलवाधी को 4 सितंबर से पांच साल के लिए प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

7. वेदांता (Vedanta)

ICRA ने कंपनी के लॉन्ग-टर्म इंस्ट्रूमेंट्स की रेटिंग को ‘AA-’ से बढ़ाकर ‘AA’ कर दिया है और अल्पावधि उपकरणों की रेटिंग को ‘A1+’ पर फिर से पुष्ट किया है। रेटिंग ‘विकासशील प्रभावों के साथ निगरानी’ पर बनी हुई है।

8. सेंचुरी टेक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज (Century Textiles and Industries)

कंपनी ने एकमाया प्रॉपर्टीज द्वारा HIL से ठाणे में एक भूमि पार्सल के अधिग्रहण के लिए हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (HIL) के पक्ष में एक कॉर्पोरेट गारंटी जारी की है। एकमाया प्रॉपर्टीज बिरला एस्टेट्स (BEPL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो सेंचुरी टेक्सटाइल्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

9. सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy)

कंपनी ने अपने कॉर्पोरेट कार्यालय वन अर्थ प्रॉपर्टी की बिक्री के लिए OE बिजनेस पार्क (OEBPPL) के साथ 440 करोड़ रुपये में एक कन्वेयंस डीड निष्पादित किया है। OEBPPL एक विशेष प्रयोजन वाहन है, जिसके शेयर 360 ONE अल्टरनेट्स एसेट मैनेजमेंट द्वारा प्रबंधित फंडों के पास हैं। बिक्री पूरी होने पर, वन अर्थ प्रॉपर्टी को सब-लीजिंग और लाइसेंसिंग अधिकारों के साथ पांच साल के लिए सुजलॉन को वापस पट्टे पर दिया जाएगा।

10. कल्पतरु प्रोजेक्ट्स इंटरनेशनल (Kalpataru Projects International)

बोर्ड ने कंपनी की सहायक कंपनी कल्पतरु पावर डू ब्रासिल पार्टिसिपेस एस ए (KPBPSA), ब्राजील को दिए गए आउटस्टैंडिग लोन को केपीबीपीएसए के इक्विटी शेयरों में बदलने को मंजूरी दे दी है। इक्विटी शेयरों को 2.10 बीआरएल प्रति शेयर की कीमत पर सब्सक्राइब किया जाएगा।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top