Markets

Stock to Sell: फटाफट बेच दें विराट कोहली की इस कंपनी के शेयर, 42% टूटने वाला है भाव

Stock to Sell: विराट कोहली (Virat Kohli) और अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) के निवेश वाली गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के शेयर इसी साल लिस्ट हुए हैं। आईपीओ निवेशकों को तीन ही महीने में 46 फीसदी से अधिक मुनाफा हो चुका है। एक कारोबारी दिन पहले ही यह शेयर रिकॉर्ड हाई पर था। कंपनी को लेकर सब कुछ पॉजिटिव है जैसे कि कंपनी के ग्रोथ की गुंजाइश अच्छी है और इसकी स्ट्रैटेजी भी अच्छी है। फिर भी ब्रोकरेज Emkay ने इसे फटाफट बेचने की सलाह दी है। इसके शेयर आज BSE पर 0.11 फीसदी की बढ़त के साथ 392.95 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं।

गो डिजिट के शेयर घरेलू मार्केट में 23 मई 2024 को लिस्ट हुए थे। सेबी के पास दाखिल आईपीओ के ड्राफ्ट के मुताबिक विराट कोहली के पास इसके 2,66,667 शेयर और अनुष्का शर्मा के पास 66,667 शेयर हैं। दोनों को ये शेयर 75 रुपये के भाव पर 14 फरवरी 2020 को मिले थे।

Go Digit पर ब्रोकरेज का क्या है रुझान

गो डिजिट की स्ट्रैटेजी के केंद्र में मुनाफे वाली ग्रोथ बनी हुई है और ग्रोथ को लेकर इसने लचीला और मौके पर आधारित नजरिया अपनाया। इसके लिए यह तकनीक और डेटा एनालिटिक्स की भी मदद ले रही है जिससे यह किसी प्रोडक्ट् या चैनल को बढ़ावा दे सकती है या उसकी रफ्तार सुस्त कर सकती है। साथ ही कंपनी की कोशिश ये है कि किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर पर अधिक निर्भरता न हो।

ब्रोकरेज फर्म Emkay ने 1 सितंबर 2024 की अपनी रिपोर्ट में इन खूबियों को बताते हुए यह भी कहा कि कंपनी की स्ट्रैटेजी और मैनेजमेंट की क्षमता को लेकर कोई सवाल नहीं है लेकिन कंपनी को ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी दोनों मिले, यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Motor TP) के सुस्त टैरिफ आउटलुक और मो़टर ओन डैमैज (Motor OD) में लगातार बढ़ते कॉम्पटीशन के साथ-साथ गो डिजिट के शेयरों के प्रीमियम वैल्यूशन के चलते ब्रोकरेज ने इसे फिर सेल रेटिंग दी है। इसका टारगेट प्राइस 230 रुपये है जो मौजूदा लेवल से 41.47 फीसदी डाउनसाइड है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

गो डिजिट के शेयरों ने निवेशकों की कम ही समय में शानदार कमाई कराई है। 4 जून 2024 को यह एक साल के निचले स्तर 277.80 रुपये पर था। इस निचले स्तर से 3 ही महीने में यह 43 फीसदी से अधिक उछलकर 2 सितंबर 2024 को 398.05 रुपये पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई है। फिलहाल इस हाई से यह 1.28 फीसदी डाउनसाइड है। आईपीओ निवेशकों को इसके शेयर 272 रुपये के भाव पर जारी हुए थे और इसके शेयर 23 मई 2024 को लिस्ट हुए थे।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top