Markets

BEML के शेयरों में 8% का उछाल, 5 साल में 500% रिटर्न दे चुका है PSU स्टॉक

डिफेंस सेक्टर की कंपनी BEML के शेयरों में आज 4 सितंबर को 8 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 8.57 फीसदी की बढ़त के साथ 4182 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (DAC) ने सशस्त्र बलों के लिए 1.4 लाख करोड़ रुपये की बड़ी खरीद को मंजूरी दी है। इस खबर के बाद आज कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी देखी गई। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 17,342 करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक हाई 5,489.15 रुपये और 52-वीक लो 1,904.50 रुपये है।

BEML का कारोबार

BEML पब्लिक सेक्टर की कंपनी (PSU) है जो कई तरह के हैवी इक्विपमेंट बनाती है, जिसमें रेलवे, ट्रांसपोर्ट और माइनिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट शामिल हैं। यह BEML टाट्रा व्हीकल के वेरिएंट बनाती है। इसके अलावा, कंपनी इंजीनियरिंग माइन प्लाउ, टैंक ट्रांसपोर्टेशन ट्रेलर, वेपन लोडिंग इक्विपमेंट, मिलरेल कोच और वैगन भी सप्लाई करती है।

कंपनी ग्राउंड सपोर्ट व्हीकल की सप्लाई करके देश की इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में अहम भूमिका निभाती है। कंपनी ने डिफेंस इक्विपमेंट और व्हीकल का टेस्ट करने के लिए अपने KGF कॉम्प्लेक्स में एक टेस्ट ट्रैक भी बनाया है। BEML ने हाल ही में ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेनसेट 5RS-DM प्रोजेक्ट के प्रोटोटाइप मैन्युफैक्चरिंग का उद्घाटन किया।

अगस्त 2023 में मिला था 53 ट्रेनसेट का ऑर्डर

BEML ने अगस्त 2023 के दौरान 53 ट्रेनसेट का ऑर्डर हासिल किया था। इस प्रोजेक्ट का मूल्य लगभग 3177 करोड़ रुपये है और इसमें ट्रेनसेट के डिजाइन, मैन्युफैक्चर, सप्लाई, इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग और कमीशनिंग के साथ-साथ बैंगलोर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज 2, 2ए और 2बी के तहत 15 साल तक के लिए कंप्रिहेंसिव मेंटेनेंस सर्विसेज शामिल हैं।

पिछले 6 महीने में BEML के शेयरों में 28 फीसदी की तेजी आई है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 45 फीसदी भाग चुके हैं। पिछले एक साल में इसने 64 परसेंट का रिटर्न दिया है। इतना ही नहीं, पिछले 5 सालों में इसके निवेशकों को 500 फीसदी का तगड़ा मुनाफा हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top