Markets

Kaynes Tech के शेयरों में 8% तक की तेजी, सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने की मिली मंजूरी, एक साल में 150% चढ़ा शेयर

Kaynes Technology Shares: केन्स टेक्नोलॉजी के शेयर मंगलवार 3 सितंबर को शुरुआती कारोबार में 8% से अधिक उछल गए। यह तेजी इस खबर के बाद आई कि केंद्र सरकार ने केन्स टेक्नोलॉजी की ओर से प्रस्तावित 3,300 करोड़ रुपये के चिप प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत Kaynes टेक्नोलॉजी गुजरात के साणंद में सेमीकंडक्टर पैकेजिंग प्लांट बनाएगी, जिसमें हर दिन 60 लाख चिप्स का उत्पादन होगा। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2 सितंबर को बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए 46 एकड़ भूमि आवंटित की गई है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

NSE पर सुबह 9:55 बजे, Kaynes टेक्नोलॉजी के शेयर 5.5% की बढ़त के साथ 4,920 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक इस शेयर में करीब 80 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों 150 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

कंपनी ने बताया कि इस चिप्स प्लांट से उत्पादन की गई चिप्स कई प्रमुख क्षेत्रों में इस्तेमाल होंगी, जसमें इंडस्ट्रियल, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलीकॉम, और मोबाइल फोन आदि शामिल हैं।

केन्स टेक्नोलॉजी का प्लांट गुजरात के साणंद में लगाया जाएगा, जहां ‘इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन’ के तहत के तहत दो अन्य चिप मैन्युफैक्चरिंग प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। अश्विनी वैष्णव ने बताया, “कैबिनेट ने केन्स प्लांट को मंजूरी दे दी है, जिसकी क्षमता 63 लाख चिप्स प्रतिदिन है। यह प्लांट 46 एकड़ में बनेगा, यह एक बड़ा प्लांट है और उत्पादन का बड़ा हिस्सा केन्स इंडस्ट्रीज को जाएगा, इसकी बुकिंग पहले ही हो चुकी है।”

इस मौके पर पीएम मोदी ने भी एक ट्वीट किया। मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “सेमीकंडक्टर हब बनने की दिशा में भारत के प्रयासों को और बल मिला है। कैबिनेट ने इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन के तहत एक और सेमीकंडक्टर इकाई को मंजूरी दे दी है। यह इकाई साणंद में लगाई जाएगी और व्यापक क्षेत्रों की मांग को पूरा करेगी। इससे बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top